×

Kangra: रामलीला और दशहरा पर हो सकेंगे कार्यक्रम, शादियों में इतने लोग कर सकेंगे शिरकत

100 से अधिक लोग विभिन्न कार्यक्रमों में हो सकेंगे शामिल: डीसी कांगड़ा

Kangra: रामलीला और दशहरा पर हो सकेंगे कार्यक्रम, शादियों में इतने लोग कर सकेंगे शिरकत

- Advertisement -

धर्मशाला। डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने जानकारी दी है कि रामलीला और दशहरा (Dussehra) पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों के लिए कोरोना की मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) बना दी गई है। ऐसे कार्यक्रमों में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। आयोजन में थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर का उपयोग और मास्क (Mask) पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि आयोजकों को कार्यक्रम की पूर्व सूचना देनी होगी। नगर निगम क्षेत्र में नगर निगम आयुक्त, नगर परिषद् क्षेत्र में कार्यकारी अधिकारी और नगर पंचायत व पंचायत क्षेत्र में सचिव को आयोजन की पूर्व सूचना प्रस्तुत करनी होगी।


यह भी पढ़ें: कोरोना काल में टूट गई परंपरा, इस बार Kalibari Temple Shimlaमें स्थापित होगी मूर्तियां

उन्होंने कहा कि जिला में अब विवाह समारोह, धार्मिक आयोजन, राजनीतिक आयोजनों, खेलकूद व अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में 100 से अधिक लोग शामिल हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में नई एसओपी (SOP) बना दी गई है। उन्होंने बताया कि ऐसे आयोजनों में हॉल या आयोजन स्थल की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों को ही कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी तथा हाल में अधिकतम 200 लोग ही एकत्रित हो पाएंगे। खुले मैदान में 200 लोगों की शर्त लागू नहीं होगी। ऐसे आयोजनों में लोगों को 6 फीट की दूरी के नियम सहित मास्क लगाने व सैनिटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल करना होगा तथा प्रवेशद्वार पर थर्मल स्कैनिंग (Thermal Scanning) की व्यवस्थान करनी होगी। बिना लक्षणों वाले लोग ही इन कार्यक्रमों में शामिल हो पाएंगे। ऐसे आयोजनों वाले प्रतिष्ठानों के बाहर भीड़ से बचना होगा। उन्होंने कहा कि 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों सहित गंभीर बिमारियों से ग्रसित लोगों व बच्चों को ऐसे आयोजनों में शामिल होने बचना चाहिए। आयोजकों को कार्यस्थल पर सीसीटीवी (CCTV) कैमरों का भी प्रबंध करना होगा तथा पीने के शुद्व पानी और सैनिटाइजर का प्रबंध करना होगा। मंदिर, गुरूद्वारों, मस्जिदों में धार्मिक पुस्तकों व घंटी छूने पर प्रतिबंध रहेगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में छह माह बाद खुली ITI, 50% स्टाफ और छात्रों को बुलाया, एंट्री पर हुई Thermal Screening

उन्होंने कहा कि जिला में सरकारी स्कूलों में 19 अक्टूबर से 10वीं और 12वीं की नियमित कक्षाएं लगेंगी। उन्होंने कहा कि इन कक्षाओं में जो विद्यार्थी स्कूल आकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें अभिभावकों का सहमति पत्र लेकर स्कूल आना होगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों को कोविड-19 के बचाव को लेकर जारी निर्देशों की अनुपालना करनी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ध्यान रखना होगा, मुख्यगेट पर थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सभी विद्यार्थी मास्क पहनकर स्कूल आए। उन्होंने बताया कि इस दौरान ऑनलाइन स्टडी भी जारी रहेगी।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है