Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

March: आज से बदल गईं आपके पैसे से जुड़ी ये चीजें, जिंदगी पर होगा सीधा असर

March: आज से बदल गईं आपके पैसे से जुड़ी ये चीजें, जिंदगी पर होगा सीधा असर

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज से साल 2020 का तीसरा महीना यानी मार्च (March) शुरू हो गया है। वहीं नया महीना शुरू होने के साथ ही आपके पैसे से जुड़ी तमाम सारी चीजों में भी बदलाव हो गया है। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है। ऐसे में जरूरी है कि आप इनके बारे में जान लें..

 

यह भी पढ़ें: रेलवे टिकट बुक कराने वालों के लिए काम की खबर : IRCTC ने किया Alert

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो पूरी करा लें KYC प्रक्रिया
बैंक ने अपने ग्राहकों को इस संबंध में एक SMS भी भेजा है। बैंक के मुताबिक ग्राहकों के लिए बैंक खाते की KYC भरने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है। अगर 28 फरवरी तक आपने अपने अकाउंट को KYC अपडेट नहीं कराए तो आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है। दरअसल RBI ने KYC कराना जरूरी कर दिया है।

इंडियन बैंक के एटीएम से नहीं निकलेंगे 2 हजार के नोट
इंडियन बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया हैं कि, जिन ग्राहकों को 2,000 रुपए के नोट ही चाहिए वो बैंक के ब्रांच में आकर कैश ले सकते हैं। लेकिन इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 रुपए के नोट 1 मार्च नहीं निकलेंगे। 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2,000 रुपए नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा।

जीएसटी का नया नियम होगा लागू- लॉटरी (Lottery) पर एक मार्च से 28 फीसदी की दर से माल एवं सेवा कर (GST) लगेगा। जीएसटी काउंसिल ने पिछले साल दिसंबर में राज्य सरकारों द्वारा चलाये जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की एक समान दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया था।

SBI के ATM कार्ड से पैसे निकालने के नियम में बदलाव
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI-Reserve Bank of India) ने एटीम कार्ड यानी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम जारी किए हैं। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे भारत में कार्ड जारी करने के समय एटीएम और PoS पर सिर्फ डोमेस्टिक कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति दें। RBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए अलग से मंजूरी लेनी होगी। इसके अलावा ऑनलाइन लेनदेन, कार्ड नहीं होने पर लेनदेन और कांटेक्टलेस लेनदेन के लिए, ग्राहकों को अपने कार्ड पर सेवाओं को अलग से सेट करना होगा। यह नया नियम 16 मार्च, 2020 से नए कार्डों के लिए लागू हो जाएंगे। पुराने कार्ड वाले यह तय कर सकते हैं कि इनमें से किसी भी सुविधा को बंद करना है और कब शुरू करना है।

रसोई गैस की कीमतें
वैसे तो अक्सर देश की बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी करती हैं। लेकिन फरवरी महीने में ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडेन (LPG Cylinder Price) ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम 12 फरवरी को बढ़ा दिए। सभी महानगरों में बिना सब्सिडी वाले 14 किलो के रसोई गैस सिलिंडर के दाम में 144.50 रुपए से 149 रुपए तक की बढ़ोतरी कर दी गई थी, जो 12 फरवरी से लागू हो गई।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel..

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है