Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,612,794
मामले (भारत)
198,030,137
मामले (दुनिया)
×

ये 9 आदतें ऑफिस ऑवर में बन सकती हैं आपके काम में रुकावट, जानें

ये 9 आदतें ऑफिस ऑवर में बन सकती हैं आपके काम में रुकावट, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। ऑफिस (Office) जाने वाले लोगों के लिए यह खबर (News) काम की साबित हो सकती है। क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आपकी कुछ आदतें आपके काम में बाधा ला सकती हैं। क्योंकि कुछ इन्हीं आदतों के कारण ही या तो आप अपने टारगेट (Target) से पिछड़ जाते हैं या आपका काम अधूरा रह जाता है। जानें ऑफिस ऑवर के दौरान आपको किन आदतों को पीछे छोड़ना होगा।

काम के बीच में जब भी अनजान नंबर से फोन आए तो उसका जवाब न दें, क्‍योंकि इन फोन कॉल्‍स से आपका काम बहुत हद तक प्रभावित होता है।


अपने ई-मेल को चेक करने के लिए एक निश्चित समय निर्धारित कीजिए और सबसे पहले जरूरी ई-मेल का जवाब दीजिए उसके बाद दूसरे मेल को चेक कीजिए। बार-बार ई-मेल की जांच न करें।

ऑफिस में मीटिंग करने उसकी पूरी तैयारी कर लीजिए। कभी भी बिना किसी प्रयोजन या मुद्दे के बिना मीटिंग न करें। अगर मीटिंग करना जरूरी हो तो उसे 30 मिनट से अधिक न खींचें।

ऑफिस में काम के दौरान बेवजह इधर-उधर न घूमें। काम को बीच में छोड़कर इधर-उधर घूमने से काम प्रभावित होता है और आप काम को निश्‍चित समय पर नहीं कर पाते। इसलिए जब जरूरी हो तभी अपनी सीट को छोड़ें।

आपके पास हर प्रकार के ग्राहक आते हैं कुछ केवल टाइमपास करते हैं और कुछ आपके लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में फायदेमंद ग्राहक की पहचान करना बहत जरूरी है। क्‍योंकि जो आपके काम का है उसे समय देने में कोई हर्ज नहीं लेकिन जो बिना मतलब आपका समय बर्बाद करने आया है उससे दूर रहने की कोशिश कीजिए।

ऑफिस में सबसे जरूरी काम को पहले कीजिए, अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको सभी काम एक समान लगेंगे और ऐसे में हो सकता है जो आपका जरूरी काम हो वह छूट जाए।

24 घंटे फोन से चिपके न रहें, थोड़ी देर के लिए फोन को अपने से दूर रखें। अगर हर रोज ऐसा करना संभव न हो तो छुट्टी वाले दिन फोन से दूरी जरूर बनाएं।

ऑफिस में लगातार काम करते रहना ही जिंदगी का प्रमुख उद्देश्‍य नहीं, आपकी अपनी जिंदगी है जिसका लुत्‍फ उठाना बहुत जरूरी है। ऑफिस के काम को ऑफिस में ही खत्म करें।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है