Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

Cold Drinks का सेवन करने के हैं ये बड़े नुकसान, होती हैं ये बीमारियां

Cold Drinks का सेवन करने के हैं ये बड़े नुकसान, होती हैं ये बीमारियां

- Advertisement -

नई दिल्ली। गर्मियों (Summers) का मौसम आने को है और ऐसे में कोल्ड ड्रिंक्स कई लोगों की पहली पसंद होती है। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं जो कोल्ड डड्रींक का सेवन करते हैं तो ये खबर आपके काम की है क्योंकि कोल्डड्रिंक (Cold Drinks) का सेवन करना कई बीमारियों को दावत देना है। कई शोध इस बात को प्रमाणित भी कार चुके हैं। बता दें, कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से हमें कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। बढ़ता है शुगर लेवल : एक कैन कोल्ड ड्रिंक पीने से शुरुआती 10 मिनट में ही आप दिनभर में ली जाने वाली कुल चीनी की मात्रा सिर्फ एक बार में ही प्राप्त कर लेते हैं। इससे शरीर में शुगर का स्तर अनावश्यक रूप से बढ़ता है। ज्यादा सेवन पर आप डायबिटीज के भी शइकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- सैमसंग ने पेश किए AI संचालित आर्टिफिशियल इंसान, नाम है NEON

बढ़ती है सोडियम की मात्रा : कैफीन युक्त कोल्ड ड्रिंक पीने के 20 मिनट बाद ही शरीर में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़कर इंसुलिन के साथ अत्यधि‍क तीव्रता से ऊपर की ओर उठता रहता है। इसे पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा भी बढ़ जाती है। इसके चलते गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। शरीर को इसका बहुत नुकसान पहुंचता है। तेजी से वजन बढ़ना : कोल्ड ड्रिंक पीने पर लिवर शुगर को वसा के रूप में संग्रहित कर लेता है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है। साथ ही आपको हृदय रोग और टाइप 2 डाइबिटीज से पीड़ित कर सकती है। जिससे कैंसर का खतरा भी बढ़ता है।

दिमाग पर असर होना : कोल्ड ड्रिंक पीने पर 40 मिनट के अंदर यह आपके शरीर द्वारा पूरी तरह से सोख लिया जाता है और उसके बाद यह आपके ब्लड प्रेशर को अचानक की बढ़ा देता है।45 मिनट के बाद ही यह डोपेमाइन के उत्पादन को बढ़ाकर आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है। दिमाग पर इसका असर हेरोइन जैसे नशीले और खतरनाक ड्रग्स की तरह भी हो सकता है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है