Expand

CBSE 10वीं-12वीं : इन किताबों से करें तैयारी, मिलेगी 100 फीसदी कामयाबी

इनमें से ही 85 फीसदी प्रश्न आना तय है

CBSE 10वीं-12वीं : इन किताबों से करें तैयारी, मिलेगी 100 फीसदी कामयाबी

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगले साल 15 फरवरी से शुरू हो रही CBSE 10वीं-12वीं की परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को 10 साल पुराने प्रश्न पत्रों से तैयारी करनी चाहिए। CBSE की जिन किताबों से आप पढ़ाई कर रहे हैं, उसमें से ही 85 फीसदी प्रश्न आना तय है। इसलिए बुक्स को अच्छी तरह से सॉल्व करें। बच्चे रेफरेंस बुक बहुत अधिक देखते हैं, जो सही नहीं है। CBSE सिर्फ 15 फीसदी क्वेश्चन ही अलग किताबों से पूछता है।

पार्ट 1 और पार्ट 2 किताब का अभ्यास करें

एक्सपर्ट के मुताबिक गणित की परीक्षा की तैयारी करने के लिए NCERT की गणित की पार्ट 1 और पार्ट 2 किताब का अभ्यास करना बेहद जरूरी है। बोर्ड एग्जाम में आने वाले पेपर के लिए एनसीआरटीइ की किताब सबसे अच्छी क्योंकि इससे सभी टॉपिक को बेहतर और आसान तरीके से समझा जा सकता है। ज्यादा किताबों का इस्तेमाल करने से कंफ्यूजन हो सकता है इसलिए किताबों की संख्या सीमित रखें।

क्वेशचन पेपर में होंगे 29 प्रश्न

इस पेपर में गणित के कुल 29 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न हल करना अनिवार्य होगा। प्रश्न क्रमांक 1 से 4 तक सेक्शन ए के तहत वेरी शॉर्ट आंसर टाइप के क्वेशचन होंगे, जिसके लिए प्रति प्रश्न 1 मार्क्स मिलेगा। 5 से 12 सेक्शन बी में शॉर्ट आंसर टाइप क्वेशचन होंगे, जिसे हल करने पर प्रति प्रश्न 2 अंक मिलेंगे। क्वेशचन 13 से 23 तक लॉन्ग आंसर देने होंगे। हर एक प्रश्न पर 4 अंक मिलेगा। आखिरी के 5 प्रश्न सेक्शन डी के तहत लॉन्ग आंसर सेकंड टाइप के प्रश्न होंगे, जिसे हल करने पर 6 अंक मिलना है।

बेयेज थियोरम के सवाल करें सॉल्व

वैक्टर्स एंड थ्रीडी- इस चैप्टर से 17 माक्र्स के क्वेशचन का तय है। एक प्रश्न 1 माक्र्स का होगा, जबकि एक प्रश्न दो व 2 प्रश्न 4 माक्र्स के होंगे। 6 माक्र्स का एक सवाल पूछा जाएगा। यदि आपने इस चैप्टर को बेहतर तरीके से पढ़ा है तो समझ लीजिए कि 6 माक्र्स आपको मिलना ही है। इससे एक प्रश्न आना तय है। इसके साथ ही आखिरी चैप्टर प्रॉबेबिलिटी से 10 माक्र्स के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें बेयेज थिएरम के प्रश्नों की पै्रक्टिस जरूर करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है