Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

ऑनलाइन बाल उत्पीड़न के वैश्विक Hotspot के रूप में उभरा है ये देश; जानें

ऑनलाइन बाल उत्पीड़न के वैश्विक Hotspot के रूप में उभरा है ये देश; जानें

- Advertisement -

मनीला। फिलीपीन्स (Philippines) ऑनलाइन बाल यौन शोषण (Online child sexual abuse) का वैश्विक हॉट स्पॉट बन गया है। ऑनलाइन जारी हुए अध्ययन में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारी जॉन रिचमंड ने बताया है कि फिलीपीन्स ऑनलाइन बाल उत्पीड़न का वैश्विक हॉटस्पॉट (Global hotspot) बन गया है और कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन उत्पीड़न को और बदतर कर सकता है। उन्होंने कहा कि अधिकतर मामलों में माता-पिता/परिवार का करीबी सदस्य असल में तस्कर होता है जो बच्चों का शोषण करता है।

‘लॉकडाउन का मतलब है कि बच्चे घर में अपने तस्करों के साथ बंद हैं’

वाशिंगटन स्थित इंटरनेशनल जस्टिस मिशन ने बृहस्पतिवार को कहा कि हाल के वर्षों में फिलीपीन्स में ऑनलाइन बच्चों का यौन उत्पीड़न तेज़ी से बढ़ा है। इसमें माता-पिता पैसों के लिए अपने बच्चों का उत्पीड़न कराने में शामिल हैं। गैर सरकारी समूहों ने अपराधियों का पता लगाने और उनपर मुकदमा चलाने में मदद की थी।

यह भी पढ़ें: शहनाज़ गिल के पिता पर बंदूक दिखा महिला से Rape का आरोप, Complaint दर्ज

ऑनलाइन जारी किए गए अध्ययन में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारी जॉन रिचमोंड ने कहा कि ऐसा लगता है कि वैश्विक लॉकडाउन के कारण इसमें बढ़ोतरी होती दिख रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का मतलब है कि बच्चे घर में अपने तस्करों के साथ बंद हैं। अमेरिका, कनाडा, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के लोग बच्चों का वेबकेम के जरिए ऑनलाइन शोषण करने के लिए पैसों का भुगतान करते हैं।

पकिस्तान के मदरसे बने हुए है बाल यौन शोषण का अड्डा

वहीं अगर हम बाल उत्पीड़न के मामले में पाकिस्तान (Pakistan) की बात करें तो वहां की भी स्थिति कुछ ठीक नहीं है। पाकिस्तान के मदरसों में बाल यौन शोषण की घटनाएं कोई नई बात नहीं है। यहां आए दिन ऐसी घटनाएं होती रहती हैं। कई पीड़ित बच्चों के अभिभावकों ने कहा कि मदरसों में बच्चों का शोषण आम हो गया है। उनके अनुसार, पाकिस्तानी मदरसे बाल यौन शोषण के केंद्र बन गए हैं। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पाकपत्तन में हाल में 11 साल के बच्चे के साथ भी एक मदरसे के मौलवी ने घिनौनी हरकत की थी। इस पीड़ित छात्र की चाची साजिया ने कहा कि पाकिस्तान के धार्मिक स्कूलों में छोटे बच्चों के उत्पीड़न की घटनाएं आम हो गई हैं। वह मदरसे के मौलवी मोईन शाह को जानती है। मौलवी छोटी लड़कियों से अश्लील बातें करता है। वह कई लड़कों और कुछ लड़कियों के साथ भी गलत हरकत कर चुका है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है