Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

इन आसान ट्रिक्स को आजमाएं तो नहीं बढ़ेगा आपका वजन

इन आसान ट्रिक्स को आजमाएं तो नहीं बढ़ेगा आपका वजन

- Advertisement -

नई दिल्ली। रोजमर्रा के बढ़ते हुए वर्कलोड और बिजी लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसके चलते अधिकतर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताने जा रहे हैं अगर आप उनको आजमाएंगे तो अपने बढ़ते हुए वजन पर नियंत्रण पा सकेंगे,

खाने के बारे में सोचना- हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आप सोचते हैं कि आप ज्यादा खा रहे हैं, तो आपके दिमाग को ज्यादा संतुष्टि का एहसास होता है। ऐसे में कम खाकर ही आपका पेट भर जाता है, जो वजन कम करने में मददगार होता है।


फल खाएं- हल्की भूख लगने पर स्नैक्स की बजाए ताजे फलों का सेवन करें। एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्नैक्स का अधिक सेवन करने से वजन ज्यादा जल्दी बढ़ता है।

शीशे के सामने बैठ कर खाएं खाना- साइकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि शीशे के सामने बैठकर खाने से लोग वजन को लेकर ज्यादा सतर्क रहते हैं, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

अच्छी नींद लें- हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेकर वजन को कम किया जा सकता है। स्टडी के मुताबिक, ठीक से न सो पाने की वजह से शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से वजन बढ़ने लगता है।

केले की सुगंध लें- न्यूट्रल फूड, खासकर केला और ग्रीन एप्पल की सुगंध लेने से भूख नहीं लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। जो वजन कम करने में मददगार होता है।

कॉफी पीयें- हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि वर्कआउट करने से पहले कॉफी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में एनर्जी का स्तर बढ़ने के साथ मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है। शरीर में एनर्जी ज्यादा होने से वर्कआउट अच्छी तरह से कर पाते हैं, जिससे तेजी से वजन कम होता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है