ये एक्सरसाइज करेंगे तो नॉर्मल डिलीवरी का बढ़ जाएगा चांस

ये एक्सरसाइज करेंगे तो नॉर्मल डिलीवरी का बढ़ जाएगा चांस

- Advertisement -

प्रेगनेंसी का समय महिला के लिए सुखद के साथ काफी मुश्किल भरा भी होता है। उसके बाद ये टेंशन भी रहती है कि नॉर्मल डिलीवरी होगी भी या नहीं। एक समय में माना जाता था कि प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज करना गर्भवती महिला के लिए हानिकारक है, लेकिन आज के समय में देखा कि यदि गर्भवती महिला प्रेगनेंसी की शुरुआत से कुछ जरूरी एक्सरसाइज करे तो न केवल वह प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली समस्‍याओं से काफी हद तक बची रहती है बल्कि उसकी डिलिवरी भी नॉर्मल होने की संभावना बढ़ जाती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके नॉर्मल डिलीवरी का चांस काफी बढ़ जाएगा।

प्रेगनेंसी की अलग-अलग अवस्‍थाओं के हिसाब से एक्सरसाइज अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन कुछ एक्सरसाइज हैं जो आराम से की जा सकती हैं, जैसे –

सैर करना : अगर प्रेगनेंट महिला सुबह-शाम आधे घंटे तक सैर करती है तो इससे शरीर में लचीलापन बना रहता है, मन में ताजगी आती है साथ ही बढ़ते वजन पर भी रोक लगती है। सैर गर्भावस्‍था के आखिरी महीनों में भी की जा सकती है।

उकड़ूं बैठना : इसमें दोनों पैरों को फैलाकर धीरे-धीरे घुटने मोड़ते हुए नीचे बैठने का प्रयास करना चाहिए। घुटनों की ऊंचाई तक पहुंचकर कुछ सेकेंड रुका जाए फिर पहले की स्थिति में आ जाया जाए। ऐसा पांच से दस बार करें। ऐसा करने से श्रोणि मेखला की मांसपेशियों में लचीलापन आएगा और सामान्‍य प्रसव में सुविधा होगी।

तितली आसन : जमीन पर बैठकर दोनों पैरों के तलवों को आपस में मिलाया जाए। इसके बाद दोनों तलवों दोनों हाथों से पकड़कर घुटनों को तितली के पंख की तरह ऊपर-नीचे हिलाएं। ऐसा 10 से 15 बार किया जा सकता है। इसके बाद पैरों को पुन: सामान्‍य स्थिति में रखें। ऐसा पांच से दस बार करें।

गर्भावस्‍था में एक्सरसाइज करते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाना चाहिए जैसे ढीले और आरामदायक कपड़े पहने हों, आरामदेह जूते पहने हों, वातावरण न ज्‍यादा गरम हो न ज्‍यादा ठंडा, पर्याप्‍त पानी पिया जाए, जो व्‍यायाम या योगासन असहज लगें उन्‍हें न किया जाए, एक ही जगह पर ज्‍यादा देर स्थिर न खड़े रहा जाए। इसके अलावा सभी एक्सरसाइज किसी योग्‍य विशेषज्ञ से सलाह लेकर किसी परिजन की निगरानी में की जाए ताकि जरूरत पड़ने पर आप को मदद मिल सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है