Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,063,038
मामले (भारत)
113,544,338
मामले (दुनिया)

आज से महंगी हुईं ये जरूरी चीजें, ज्यादा कटने वाली है आपकी जेब

आज से महंगी हुईं ये जरूरी चीजें, ज्यादा कटने वाली है आपकी जेब

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज यानी एक अक्टूबर से देश में कई चीजों और सेवाओं की दरों में इजाफा हो गया है। इसका सीधा मतलब यह हुआ है कि आपकी जेब ज्यादा कटने वाली है। पेट्रोल-डीजल के दाम तो रोजाना बढ़ ही रहे हैं। सरकार ने एलपीजी सिलेंडरों के भी रेट बढ़ा दिए हैं। सीएनजी के दाम भी बढ़े हैं। इसी के साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग और बैंक लोन की दरें भी बढ़ गई हैं।

रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़े

एलपीजी सिलेंडर महंगा हो गया है। सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है और बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 59 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हुआ है। सिलेंडर के दाम बढ़ने से सब्सिडी वाला सिलेंडर 502.40 रुपये और बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 879 रुपये हो गई है।

सीएनजी के दाम भी बढ़ गए

सीएनजी के दाम में भी रविवार आधी रात से इजाफा हो गया है। दिल्ली में सीएनजी के दाम 1.70 रुपये और नोएडा में 1.95 रुपये प्रति किलो गैस बढ़ाए गए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की गैस अब दिल्ली में 44.30 रुपये प्रति किलो और नोएडा-ग्रेटर नोएडा-गाजियाबाद में ये दाम 51.25 रुपये प्रति किलो है।

ऑनलाइन शॉपिंग पर कटेगा TDS, TCS

ऑनलाइन शॉपिंग होगी महंगी जीएसटी कानून के तहत टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) के प्रावधान आज से लागू हो जाएंगे। ई-कॉमर्स कंपनियों को टीसीएस कलेक्शन के लिए उन सभी प्रदेशों में रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जहां उसके सप्लायर्स हैं।

ऑटो और पर्सनल लोन की दरों में इजाफा

अगर आप आने वाली त्योहारी सीजन पर गाड़ी खरीदना चाहते हैं या पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो पंजाब नेशनल बैंक ने छोटी और लंबी अवधि के लोन पर एमसीएलआर दरें बढ़ा दी हैं। दोनों लोन पर दरें 0.2 फीसदी बढ़ाई गई हैं जिससे ऑटो और पर्सनल लोन महंगा हो सकता है।

यहां आपको होगी थोड़ी सी बचत

सरकार ने छोटी सेविंग डिपॉजिट स्कीमों पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। ये ब्याज दरें अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए बढ़ाई गईं और 1 अक्टूबर से लागू होंगी। स्कीम लागू होने से आपको सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ, किसान विकास पात्र, सीनियर सिटिजन, सेविंग अकाउंट, सावधि जमा और रेकरिंग डिपॉजिट में 0.40 फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है