Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

नींबू के ये घरेलू नुस्खे आपको कुछ ही दिनों में बना देंगे गोरा, जरूर आजमाएं

नींबू के ये घरेलू नुस्खे आपको कुछ ही दिनों में बना देंगे गोरा, जरूर आजमाएं

- Advertisement -

नींबू के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे। नींबू जितना हेल्थ के लिए फायदेमंद है उतना ही स्किन के लिए लाभदायक होता है। नींबू एक तरफ जहां आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है वहीं स्किन पर भी नींबू का इस्तेमाल करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। दरअसल नींबू में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स होते हैं जो झुर्रियां नहीं पड़ने देते साथ ही स्किन की रंगत निखारते हैं। नींबू को बढ़िया ऐंटी-एजिंग एजेंट भी माना जाता है। आज हम आपको नींबू के और भी कई घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको अपना कर आप सुंदर औऱ बेदाग स्किन पा सकते हैं …


हल्दी पर नींबू निचोड़कर पीस लें तथा चेहरे पर लगाकर एक घंटे बाद धोएं। इससे चेहरे के काले दाग और झांइयां दूर हो जाती हैं।


हाथ-पांव अथवा गले की त्वचा सांवली हो गई हो तो नींबू की स्लाइस नियमित रूप से रगड़ें, त्वचा निखर जाएगी।

नींबू नुस्खे दाग-धब्बे मिटने के लिए-नींबू के रस में तुलसी के पत्ते पीस लें और चेहरे पर मलते हुए लेप कर लें। सूख जाने पर धो डालें। इससे चेहरे की त्वचा के सभी तरह के दाग-धब्बे मिट जाते हैं और चेहरा चमकदार हो जाता है।

चार चम्मच जौ या चने का आटा, आठ चम्मच दूध, आधा चम्मच हल्दी और दो नींबू का रस सबको मिलाकर, हाथ, मुंह, शरीर पर मलें। सूखने पर रगड़कर, उतारकर बिना साबुन लगाए स्नान करें।

नींबू का रस, जौ, बाजरा व चावल का आटा तथा हल्दी इन पांचों को एक-एक चम्मच की मात्रा में लेकर मिला लें, जरा-सा जैतून का तेल मिलाकर गाढ़ा उबटन बना लें। इसे चेहरे पर मसलें। थोड़ी देर बाद चेहरे को धो डालें।

हल्दी और मसूर की दाल समान मात्रा में एक कप, इसमें एक नींबू का रस और पानी डालकर रात को भिगो दें। प्रात: पीसकर चेहरे, हाथ व गले पर मलकर 15 मिनट बाद स्नान करें।

हरे मटर के दानों पर नींबू निचोड़कर, थोड़ा-सा पानी डालते हुए पीस लें। इसे चेहरे व हाथों पर मलकर आधा घण्टे बाद धोयें। जहां भी लगाएंगे, उस अंग की त्वचा का रंग गोरा और चमकता हुआ लगेगा।

आधा कप गाजर के रस में आधा चम्मच शहद, चौथाई नींबू का रस मिलाकर चेहरे तथा त्वचा के दाग, धब्बों पर लगाकर आधे घण्टे बाद धोएं।

चार चम्मच खीरे का रस, आधा नींबू, चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे, गर्दन हाथों व बाजू पर लगायें। आधा घण्टे बाद धोएं। इस नुस्खे से शरीर का सांवला रंग साफ हो जाता है। यह प्रयोग एक महीना करें।

समान मात्रा में नींबू का रस व कच्चा दूध तथा चने का बेसन मिलाकर चेहरे, गर्दन व त्वचा पर जहां सुन्दरता बढ़ानी हो, रोजाना लगाते रहें। सूखने पर रगड़-रगड़कर उतारकर धोएं।

दूध में चार चम्मच चने की दाल रात को भिगो दें। प्रात: दाल पीस लें। इसमें चौथाई नींबू का रस, चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाकर आधा घण्टे बाद या सूखने पर धोएं। इस नींबू नुस्खे का प्रयोग एक महीना, तीन दिन में एक बार करें। आधा चम्मच मलाई पर थोड़ा-सा नींबू निचोड़कर मिलाकर चेहरे पर मलने से चेहरे का रंग साफ होता है।

नींबू और संतरे के छिलके सुखाकर, मिलाकर पीस लें। इसकी चार चम्मच दूध में पेस्ट बनाकर चेहरे पर मलें। 15 मिनट बाद धोएं। इस पाउडर के प्रयोग की दूसरी विधि यह है कि दूध न डालकर थोड़ा सा बेसन मिलाकर गुलाबजल डालकर लेप बनाकर लगायें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है