×

गर्मियों में आम के ये फेस मास्क दूर करेंगे आपकी स्किन प्रॉब्लम

गर्मियों में आम के ये फेस मास्क दूर करेंगे आपकी स्किन प्रॉब्लम

- Advertisement -

गर्मी के मौसम में आम की बात न की जाए ऐसा तो हो नहीं सकता। पीले खुश्बूदार आम में कई तरह के गुण होते हैं। इसके बाकी गुणों की बात हम आपसे बाद में करेंगे आज हम आपको आम (Mango) से त्वचा निखारने के टिप्स देंगे। आम हमारी स्किन को निखारने में बहुत मदद करता है। चेहरे पर आम से बना फेस मास्क काफी फायदेमंद होता है। मैंगो फेस मास्क से चेहरे पर मुहांसे भी कम होते हैं, साथ ही यह चेहरे को ग्लोइंग (Glowing) बनाता है।


यह भी पढ़ें :गर्मी में खीरे खाने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

इसके अलावा गर्मी में तेज धूप के कारण टैन हुई आपकी स्किन के लिए आम काफी असरकारक साबित होता है। आम में पाए जाने वाले विटामिन और न्यूट्रिएंट्स होने के चलते इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आम में बहुत सारा एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) होता है जो त्‍वचा को बूढ़ा नहीं होने देता है। हम आपको आम के कुछ फेस मास्क बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन प्रॉब्लम दूर करने में मदद करेंगे ….

मुहांसे की समस्या से निपटने के लिए आप कच्चे आम के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्‍चे आम का जूस एस्‍ट्रीजेंट के रूप में मुंहासे (Acne) हटाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा इससे झाइयां भी दूर हो जाती हैं। मुहांसों की समस्या से निजात पाने के लिए मैंगो फेस मास्क बनाएं। इसके लिए दो चम्मच आम का पल्प, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा गुलाब जल लें। इसके बाद तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस तैयार फेस मास्क (Face mask) को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद इसे छुड़ाकर चेहरा साफ पानी से धो लें। मैंगो फेस मास्क का इस्तेमाल करने से आप मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-इस बार गर्मियों में ट्राई करें ये चार स्टाइल, दिखेंगी कूल

 

मैंगो मड मास्‍क का इस्तेमाल करने के बाद आप ताजगी महसूस करेंगे। इस फेस पैक को बनाने के लिए आम का पल्‍प, ओट्स, शहद और दूध का पेस्‍ट बनाकर स्किन पर लगाएं फिर मुंह को गुनगुने पानी से धो लें।

ब्लैकहेड्स (Blackheads) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आम के पल्‍प, मिल्‍क पाउडर और शहद को मिलाकर स्‍क्रब बनाएं फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद आपकी स्किन शाइन करेगी।

यदि आपकी स्किन ढीली (Loose) पड़ गई हो तो आम और शहद के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आम और शहद का मेल स्किन को टोन कर उसे निखरने में मदद करेगा। इसके लिए आम का पल्‍प, शहद और बादाम तेल मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर धो लें।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है