Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

गले की खराश से आराम देंगे ये नुस्खे, न करें नजरअंदाज

गले की खराश से आराम देंगे ये नुस्खे, न करें नजरअंदाज

- Advertisement -

बदलते मौसम के साथ गले में खराश होना आम बात है। यह समस्या आमतौर पर बैक्टीरिया और वायरस के कारण होती है। इस समस्या को नजरअंदाज करने से छोटी सी खराश भी खांसी या बुखार में बदल जाती है। हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको अपनाने से आप गले की खराश से बचे रहेंगे। आजमाएं ये नुस्खे –

मसाला वाली चाय –गले की खराश से बचने के लिए लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च डाल कर चाय बनाएं। यह मसाला वाली चाय गले से खराश को दूर करने के लिए बहुत कारगर होती हैं।

अदरक – गले की खराश में अदरक का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है। अदरक के ऐंटिबैक्टीरियल गुण गले के इंफेक्शन और दर्द से राहत देते हैं। एक कप पानी में अदरक डालकर उबालें। हल्का गुनगुना करके इसमें शहद मिलाएं और दो बार पिएं।

नमक वाले गरारे – जब गले में खराश होती है तो श्लेष्मा झिल्ली की कोशिकाओं में सूजन आ जाती है। नमक, सूजन को कम करता है जिससे दर्द में राहत मिलती है। उपचार के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर घोल लें और इस पानी से गरारे करें। इस प्रक्रिया को दिन में 3 बार करें।

लहसुन की शक्ति- लहसुन को भी गले की खराश को कम करने में सार्थक माना जाता है। इसके जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण गले में खराश से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

दालचीनी – गले की खराश दूर करने में मददगार है। एक चुटकी दालचीनी पाउडर, एक चुटकी काली मिर्च और थोड़ा सा पानी लें। तीनों को मिक्स करके थोड़ी देर के लिए उबाल लें। फिर इसे पिएं, फायदा होगा।

भाप लेना- कई बार गले के सूखने के कारण भी गले में इंफेक्शन की शिकायत होती है। ऐसे में किसी बड़े बर्तन में गुनगुना पानी करके तौलिए से मुंह ढंककर भाप लें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है