Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

बड़े बदलाव: आज साल के अलावा और क्या-क्या बदला, एक खबर में जानें

बड़े बदलाव: आज साल के अलावा और क्या-क्या बदला, एक खबर में जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज रात के 12 बजने के साथ ही नए साल (New Year) का आगाज हो गया, लेकिन इसी के साथ ही कई सारे नियमों में भी बदलाव हो गया है। जो हमारे और आपके जीवन पर सीधा असर डालेंगे। तो आइए एक खबर में जानते हैं कि 1 जनवरी 2020 से क्या-क्या बदल गया है।

रेलवे ने बढ़ाया यात्री किराया
रेलवे ने मंगलवार को यात्री किराए में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी, जो आज यानि 1 जनवरी 2020 से लागू भी हो गया है। इसके तहत एसी टिकट पर 4 पैसे/ किलोमीटर, साधारण नॉन-एसी श्रेणी में 1 पैसे/किलोमीटर और मेल/एक्सप्रेस में नॉन-एसी में यात्रा करने पर अब 2 पैसे/किलोमीटर अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। वहीं, उपनगरीय किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।


टीवी और फ्रिज होंगे मंहंगे
कंज्यूमर प्रोडक्ट् इंडस्ट्री (Consumer Product Industry) के TV की कीमतों में 15-17 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। नए उर्जा लेबलिंग मानदंड जनवरी 2020 से लागू होंगे, जिससे फाइव स्टार रेफ्रिजरेटर की मैन्युफैक्चिरिंग 6,000 रुपए तक महंगी होगी। इसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ना है।

एसबीआई कैश विदड्रॉल सिस्टम
एसबीआई के इस नए नियम के अनुसार रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा। बता दें कि फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन रोकने के लिए बैंक 1 जनवरी 2020 से वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम शुरू किया जा रहा है।

नई GST प्रणाली
जीएसटी वन व टू में रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया एक बार फिर बदल रही है। एक अप्रैल से नए फॉर्म एनेक्सचर वन और टू के जरिए रिटर्न फाइल किया जाएगा। 1 जनवरी 2020 से नई प्रणाली ट्रायल के तौर पर शुरू होगी। नई प्रणाली में स्लैब 5 करोड़ के नीचे और ऊपर का तय किया गया। 5 करोड़ रुपए से ज्यादा आय वालों को RET-1 हर महीने फाइल करना होगा वहीं 5 करोड़ रुपए से कम आय वालों को RET-2, RET-3 फाइल करना होगा।

नमकीन और नूडल्स
एफएमसीजी कंपनियां नेस्ले और ITC और पारले ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाने के बजाए उत्पादों के पैकेट का आकार कम करने का प्लान बना रही हैं। कंपनियों ने आइडिया इसलिए अपनाया है ताकि पैकेट का साइज छोटा होने से कीमतों में बढ़ोतरी के मुकाबले उपभोक्ताओं पर कम असर पड़ेगा। जनवरी माह से स्नैक, नमकीन, फ्रोजेन फूड, केक, साबुन, रेडी टू ईट मील्स, बिस्किट और नूडल्स महंगे हो सकते हैं।

NEFT होगा चार्ज फ्री
ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए उपयोग किए जाने वाले नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) पर 1 जनवरी 2020 से कोई चार्ज नहीं देना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सेविंग बैंक‌ अकाउंट वालों खाताधारकों के लिए यह छूट दी है। मोबाइल बैंकिंग ऐप से बैंकिंग करने वाले सेविंग खाताधारकों को कोई चार्ज नहीं देना है।

ऑटो सेक्टर पर असर
हुंडई (Hyundai) और रेनॉ (Renault) जैसी कई कंपनियों ने कीमतों में इजाफा करने का ऐलान किया है। इन कंपनियो ने कहा है कि लागत में इजाफा होने की वजह से 1 जनवरी 2020 से कीमतों में इजाफा करेंगी।

रेपो रेट से जुड़े कर्ज 0.25 फीसदी सस्ते
SBI ने रेपो रेट से जुड़े कर्ज का ब्याज 0.25 फीसदी तक घटाया है। नई दरों का फायदा पुराने ग्राहकों को भी 1 जनवरी 2020 से मिलेगा।

बंद हो जाएंगे ये डेबिट कार्ड
हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक नोटिस जारी कर जानकारी दी है कि 1 जनवरी 2020 से मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि कार्ड को बदलवाने के लिए ग्राहक तुरंत बैंक में संपर्क करें।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है