Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

बेहद जरूरी: आज से बदल जाएंगे ये नियम, जानें क्या होगा आपकी जेब पर असर

बेहद जरूरी: आज से बदल जाएंगे ये नियम, जानें क्या होगा आपकी जेब पर असर

- Advertisement -

नई दिल्ली। 1 सितंबर 2019 यानी आज से कुछ नियमों (Rules) में बदलाव होने जा रहा है जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है क्योंकि इन नियमों के कारण असर न सिर्फ आपकी जिंदगी बल्कि आपकी जेब पर भी पड़ेगा। इन नियमों में ड्राइविंग (Driving), बैंकिंग (banking) और भी कई तरह के बदलाव शामिल हैं। जहां ड्राइविंग से जुड़े कई नियमों में बदलाव होगा वहीं, बैंक के भी लोन (Loan) जैसे कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

  • 1 सितंबर से अगर आप किसी भी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन (Traffic rule violation) करते पकडे जाते हैं तो आपको इसलिए लिए पहले के मुकाबले भारी जुर्माना देना होगा। दरअसल, 1 सितंबर से मोटर वाहन संशोधन (Motor vehicle modification) लागू हो रहा है जिसके तहत आपको ज्यादा जुर्माने का भुगतान करना होगा।
  • नए नियमों के अनुसार शराब पीकर गाड़ी चलाते समय पहली बार पकड़े जाने पर 6 माह की जेल या 10 हजार रुपए का जुर्माना और दूसरी बार पकड़े जाने पर 2 साल की जेल और 15 हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। ओवरलोडिंग (Overloading) पर दस हजार जुर्माना या फिर 6 माह की जेल दूसरी बार 15 हजार का जुर्माना, 2 साल की जेल हो सकती है। ट्रैफिक लाइन तोड़ने, फोन पर बात करके गाड़ी चलाने पर 5 हजार का जुर्माना 6 से 12 माह की जेल दूसरी बार 10 हजार का जुर्माना 2 साल की जेल का प्रावधान किया गया है।
  • केंद्र सरकार (Central Government) की नई योजना के तहत पुराने टैक्स मामले जल्दी सुलझ सकेंगे। इस योजना में बकाया टैक्स चुकाया जा सकेगा। टैक्स चुकाने के बाद ब्याज, पेनल्टी से छूट मिलेगी और कानूनी कार्रवाई नहीं होगी. 50 लाख तक के टैक्स पर 70%, 50 लाख से ज्यादा के टैक्स पर 50%, 50 लाख तक देनदारी, अपील वापसी पर 60% और 50 लाख से ज्यादा टैक्स, अपील वापसी पर 40% छूट मिलेगी।
  • व्हीकल का अब ऑन डैमेज इंश्योरेंस: 1 सितंबर से जनरल इंश्योरेंस कंपनियां गाड़ियों को भूकंप, बाढ़ और दंगे जैसी प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान की भरपाई करेंगी। ऐसी घटनाओं से होने वाले नुकसान के लिए कंपनियां अलग से बीमा कवर उपलब्ध कराएगी।
  • मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल करने के लिए अब KYC रजिस्टर कराना अनिवार्य होगा। 31 अगस्त तक अगर केवाईसी पूरा नहीं हुआ है, तो पेटीएम, फोन पे और गूगल पे जैसे मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। एक सितंबर से मोबाइल वॉलेट काम करना बंद कर देगा।
  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 1 सितंबर से अपने ग्राहकों को होम और ऑटो लोन को रेपो रेट से लिंक करेगा। इससे ग्राहकों को आरबीआइ रेपो रेट में कटौती के बाद तुरंत फायदा मिलेगा। ईएमआई पहले से कम हो जाएगी।
  • यात्रियों को ट्रेन की ऑनलाइन टिकट कराना महंगा पड़ेगा। IRCTC दोबारा ऑनलाइन टिकटों पर सर्विस चार्ज लगाने जा रही है। नॉन एसी टिकट पर 15 रुपए और एसी टिकट पर 30 रुपए सर्विस चार्ज लगेगा। इन पर जीएसटी अलग से लगेगा। UPI/BHIM से पेमेंट करने पर एसी टिकट के लिए 20 रुपए और नॉन एसी के लिए 10 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा।
  • भारतीय रेलवे अब यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा। आईआरसीटीसी ने बीमा के तहत यात्रा के दौरान दुर्घटना में यात्री की मौत पर 10 लाख तक के बीमा का प्रावधान किया था। वहीं, यात्रा के दौरान दुर्घटना में अपाहिज होने पर 7.5 लाख रुपए और घायल होने पर दो लाख का प्रावधान किया गया था। यात्रियों को वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते समय दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा, जिसमें एक में विकल्प चयन का होगा और दूसरा छोड़ने का होगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है