Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

Bollywood की इन सात फिल्मों ने हमें दिखाए, दुनिया के खूबसूरत नजारें

कई जगहों पर तो पहली बार शूट की गई फिल्में

Bollywood की इन सात फिल्मों ने हमें दिखाए, दुनिया के खूबसूरत नजारें

- Advertisement -

बॉलीवुड( Bollywood) की फिल्मों का हर कोई दीवाना है। एक अच्छी फिल्म लोगों के दिलों दिमाग पर असर छोड़ जाती है। फिल्म में काम करने वाले स्टार्स के लिए कई लोगों की दीवानगी इस हद तक होती है कि वे उन के जैसे दिखने का प्रयास करते हैं। फिल्म में एक और चीज है जो हमें बहुत अच्छी लगती है वह है लोकेशन। फिल्म देखने के बाद आप उसमें दिखाई गई जगहों के बारे जानने का प्रयास करते हैं। देश ही विदेश में भी खूबसूरत लोकेशन्स ( Locations)पर फिल्में शूट की जाती है। फिल्म देखने के बाद दर्शक भी चाहते हैं कि वो भी उस जगह पर जाएं। कुछ निर्देशक तो नई नई जगह खोज कर वहां के प्राकृतिक नजारों को अपनी फिल्मों में दिखाते रहे हैं। इन में से कुछ फिल्मों के बारे में हम आप को बता रहे हैं जिनकी शूटिंग विदेशों में हुई। फिल्में देखने के बाद ही लोगों को वहां के प्राकृतिक नजारों के बारे में पता चला।


चेक गणराज्य- रॉकस्टार : रणबीर कपूर अभिनीत फिल्म रॉकस्टार की चेक गणराज्य (Czech Republic) में शूटिंग 31 दिनों तक चली। जो एक रिकॉर्ड है। इससे पहले इस देश में किसी भी फिल्म की शूटिंग इतने लंबे समय के लिए नहीं चली। इस फिल्म में चेक गणराज्य की कुछ लोकेशन जैसे कि चार्ल्स ब्रिज, केरिस्टेजीन कैसल, सिक्रोव कैसल, वर्टबा गार्डन, स्टेट ओपेरा आदि को आप आसानी से पहचान लेंगे।लोगों ने इन जगहों का काफी पंसद किया था।


कोर्सिका – तमाशा: रणबीर कपूर की ही एक और फिल्म थी तमाशा। इसमें दीपिका थी। फिल्म की कहानी के अनुसार दोनों कोर्सिका (Corsica) में छुट्टियां मनाते हैं। कोर्सिका फ्रांस का एक द्वीप है जो मेडिटेरियन सी में पड़ता है। इस फिल्म में कोर्सिका के विभिन्न क्षेत्रों के मन को लुभाने वाले दृश्य दिखाए गए। सुंदर बोनिफेसियो (Bonifacio) से लेकर बास्टिया (Bastia) की दिल धड़काने वाली गलियां, या फिर ब्रानदो महल (Castle Brando) इस फिल्म में वहां की खूबसूरती को बखूबी दर्शाया है।

आइसलैंड – दिलवाले: काजोल व शाहरूख की जोड़ी को स्क्रीन पर कौन पसंद नहीं करता है। दोनों के साथ में एक फिल्म आई थी दिलवाले। फिल्म भले भी बॉक्स ऑफिस पर ज़्यादा कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन उस फिल्म का एक गाना है गेरुआ जिसमें शाहरुख और काजोल की जोड़ी की कैमिस्ट्री देखने को मिली। इस गाने में जितनी ज़बरदस्त एसआरके और काजोल की कैमिस्ट्री थी उतनी ही ज़बरदस्त इस गाने की लोकेशन। हर एक लोकेशन पर दिल वाह करे बिना नहीं रह पाता। इस गाने के बाद से ही आइसलैंड (Iceland) में भारतीय सैलानियों की आवाजाही अचानक से बढ़ गई। और लोग यहां आकर फिल्म के हीरो हीरोइन की तरह पोज़ दे कर फोटो ज़रूर खिंचवाते हैं।

बुल्गेरिया – शिवायः अजय देवगण की फिल्म शिवाय बुल्गेरिया के सफेद मखमल की तरह ढके पहाड़ जो आपको रोमांचित कर देने के लिए काफी हैं। यहां के बांस्को की बाल्कन पर्वत श्रृंखला की खूबसूरती आपको फिल्म में बखूबी दिखाई गई है। एक्शन से भरपूर इस फिल्म में विदेशी हिरोइन भी थी।

बेल्जियम – पीकेः राजकुमार हिरानी के निर्देशनमें बनी पीके में आमिर खान ने अवग तरह का रोल किया था। यह बॉलीवुड की पहली फिल्म है बेल्जियम में शूट की गई।बेल्जियम को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर की श्रेणी में रखा गया है। पीके में अनुष्का व सुशांत के मध्य फिल्माए गए अधिकतर मनमोहक दृश्य बेल्जियम के हैं।

पोलैंड – फना: कुणाल कोहली द्वारा निर्देशित आमिर खान-काजोल की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘फना’ 2006 में आई थी। फना पहली भारतीय फिल्म थी, जिसे पोलैंड में सबसे पहले शूट किया। इस फिल्म में पोलैंड के तत्रा पर्वत की अदभूत ख़ूबसूरती को को दर्शाया गया है।

रूस – लकी नो टाइम फॉर लव: सलमान खान की यह फिल्म दो वजहों से चर्चा का विषय बनी। एक इस फिल्म की हीरोइन स्नेहा उल्लाल जो ऐश्वर्य राय जैसी दिखती थी और दूसरा इस फिल्म की अदभूत लोकेशन्स। साथ ही यह पहली भारतीय फिल्म थी जो पूरी की पूरी रूस में शूट की गई। मुख्य रूप से इस फिल्म में रूस के सैंट पीटर्सबर्ग पार्क, द हर्मिटेज म्यूज़ियम और सैंट पीटर्सबर्ग चर्च को ज़्यादा फिल्माया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है