Covid-19 Update

2,23,145
मामले (हिमाचल)
2,17,645
मरीज ठीक हुए
3,723
मौत
34,213,644
मामले (भारत)
245,086,616
मामले (दुनिया)

वर्क फ्रॉम होम में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो काम करना होगा आसान

वर्क फ्रॉम होम में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो काम करना होगा आसान

- Advertisement -

कोरोना के खौफ के चलते बहुत से लोग घर से ही ऑफिस का काम निपटा रहे हैं यानी वर्क फ्रॉम होम। वैसे यह कहने सुनने में तो अच्छा लगता है कि ऑफिस आने जाने में जो समय लगता था, वह बच गया लेकिन यह उतना भी आसान नहीं है। शुरु में तो सभी खुश हुए कि चलो अच्छा हुआ पर एक- दो दिनों बाद जरा कठिनाई होने लगी। वैसे भी घर और ऑफिस में काम करने का माहौल अलग होता है और इस का काफी फर्क पड़ता है। घर से काम करने से दिमाग पर प्रेशर बनता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आप को कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आप के लिए इस दौर में मददगार साबित हो सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

रोज जब भी हम ऑफिस जाते हैं तो हमारा घर से निकलने से लेकर घर वापस आने तक का डेली रूटीन फिक्स होता है। लेकिन जब हम घर से काम करते हैं तो पूरा दिन एक बंद कमरे में बैठकर निकाल देते हैं। न तो लोगों से मिल पाते हैं और न ही उनसे बात कर पाते हैं। घर में बैठे यह भी लगता है चलो ये काम निपटा लेते हैं, फिर काम करेंगे। ऐसे करते-करते काफी समय निकल जाता है और काम देरी से शुरू होता है।

घर से काम करने का ये मतलब बिल्कुल नहीं हैं कि आप सुबह देर से जगें और रात को देर से सोएं। ऐसा करने से आपकी बॉडी साइकिल पर असर पड़ेगा और आप खुद को बीमार महसूस करेंगे। जिससे आपके मानसिक स्वास्थ पर भी असर पड़ सकता है, इसलिए भले आप घर से काम कर रहे हों लेकिन समय पर नाश्ता और लंच जरूर करें।

घर पर रहने का ये मतसब नहीं है कि आप एक के बाद दूसरी चाय पीते रहें। चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो मैंटली हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं होता। इसलिए इनका सेवन कम करें. इसकी जगह पर आप छाछ, लस्सी ले सकते हैं। इसतरह आलस छोड़कर, घर पर काम करने के दौरान भी आप फिट रह सकते हैं।

बंद रूम में लगातार काम करना मुश्किल होता है। जैसे आप ऑफिस में काम के समय ब्रेक लेते हैं वैसे ही घर से भी काम करने के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेना जरूरी है। काम के बीच में उठकर लिविंग रूम में जाएं और कमर, गर्दन व आंखों की एक्सरसाइज करें ताकि आपके दिमाग को ब्रेक मिलने के साथ ही बॉडी को भी आराम मिले।

जब आप ऑफिस में काम करते हैं तो हमारे टेबल पर पानी की बॉटल रखी होती है। लंच के लिए फिक्स टाइम होता है, लेकिन घर पर लोग लापरवाही करते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। इसलिए अपने पास पानी की बॉटल रखें, आप चाहें तो अलार्म या रिमाइंडर भी लगा सकते हैं।

अगर आप फैमिली के साथ रहते हैं तो अच्छी बात है घर के सदस्यों से बात करें, बच्चों को थोड़ा समय दें। वहीं अगर आप अकेले रहते हैं तो फोन के जरिए दोस्तों, सहकर्मियों को कॉल, मैसेज करें ताकि आपको बोरियत न लगें और आपका मूड भी रिफ्रेश रहे।

स्ट्रैस दूर करने के लिए मेडिटेशन को आसान और अच्छा तरीका माना गया है। काम के बीच में ब्रेक लेकर मेडिटेशन करें. ऐसा करने से मूड भी अच्छा रहेगा और काम करने में मन भी लगेगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है