×

रोजाना इस्तेमाल में आने वाले इन चीजों से हो सकता है स्वास्थ्य को खतरा, जानें

रोजाना इस्तेमाल में आने वाले इन चीजों से हो सकता है स्वास्थ्य को खतरा, जानें

- Advertisement -

स्वस्थ रहने के लिए हममें से बहुत लोग ज्यादा सजग रहते हैं और ध्यान रखते हैं कि कुछ भी ऐसा ना खाएं ,जिससे उनके स्वास्थ्य (Health) पर बुरा असर पड़े। लेकिन फिर भी हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल आने वाली कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनसे हम बहुत जल्दी हम बीमार पड़ सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको किस तरह की चीजों से परहेज करना चाहिए। जानें रोजमर्रा की किन चीजों से आपके सेहत को नुकसान हो सकता है।


एल्युमिनियम फॉयल : किचन में रोजाना एल्युमिनियम फॉयल (Aluminum foil) का इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल रोजाना खाने को फ्रेश रखने के लिए करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसके जरिए एल्युमिनियम के पार्टिकल्स खाने में ट्रांसफर हो जाते हैं। रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका आपके शरीर में पहुंचना आपको बीमार बना सकता है।

नॉन स्टिक पैन : ज्यादातर लोग किचन में खाना बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करते हैं। इन पर पीएफ कैमिकल्स की परत चढ़ी होती है। ऐसे में पैन को गर्म करने पर इसमें से जहरीली गैस और कैमिकल्स निकलते हैं। यह खाने के साथ मिक्स हो जाते हैं और आपको बीमार बना सकते हैं।

प्लास्टिक कंटेनर : रसोई में फूड आइटम्स रखने के लिए प्लास्टिक कंटेनर का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि इन्हें बनाने के लिए कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। प्लास्टिक कंटेनर में गर्म खाना डालने से इनमें से टॉक्सिक सब्सटेंस निकलते हैं जो खाने के साथ मिलकर आपके शरीर में पहुंचते हैं और आपको बीमार बना सकते हैं।

एयर फ्रेशनर : घर को महकाने के लिए कई लोग एयर फ्रेशनर का उपयोग करते हैं। घर को सुंगंधित करने वाला यह एयर फ्रेशनर आपको बीमार बना सकता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर माइग्रेन और सांस संबंधी परेशानी हो सकती है।

बैटरी : टीवी रिमोट हो या बच्चों के खिलौने घर में बहुत सारी चीजों में बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। बैटरी के अंदर कई सारे हार्मफुल कैमिकल्स भरे होते हैं जो लीक होने पर सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है