×

उपवास के दौरान नवरात्र में ऐसे कंट्रोल करें अपना वजन

उपवास के दौरान नवरात्र में ऐसे कंट्रोल करें अपना वजन

- Advertisement -

नवरात्र शुरु होने वाले हैं। इस दौरान अधिकांश लोग नौ दिन तक उपवास रखते हैं। नौ दिन तक अन्न ग्रहण न कर वे फलाहार का सेवन करते हैं। अपने आप को फिट( Fit) रखने के लिए नवरात्र के व्रत सहायक सिद्ध हो सकते हैं। इस दौरान आप अपने वजन को कंट्रोल ( Weight control) में रख सकते हैं। आप हम आप को बता रहे हैं कि व्रत करते हुए आप कैसे अपने वजन को कंट्रोल रख सकते हैं और साथ में सेहत का भी ध्यान रख सकते हैं।



यह भी पढ़ें :- एसी रूम में करते हैं वर्कआउट तो संभलकर, हो सकता है यह नुकसान


सब्जियां अधिक खाएं :
फलाहार के दौरान अपनी डाइट( Diet) में जितना हो सके उतना सब्जियों( vegetables) को शामिल करें इससे देर तक पेट भरे होने का अहसास होगा और आप अनावश्यक खाने से बचे रहेंगे। आप चाहें तो हरा सलाद या वेजिटेबल सूप भी ले सकते हैं, जो हेल्दी है विकल्प है।

जल्दी-जल्दी खाएं : 9 दिनों का व्रत है, इसका मतलब यह नहीं है कि एक बार में ही ढेर सारा खा लें। ऐसा करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बेहतर होगा थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें। मगर खाने की मात्रा कम रखें। पूरे दिन में 3 से 4 मील्स लेना बेहतर होगा।

पानी कमी न होने दें : नवरात्र में मौसम गर्म होने लगता है। इसलिए इस दौरान पानी या तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। पानी की कमी से भूख और कमजोरी दोनों बढ़ सकते हैं। सादा पानी पीना अच्छा नहीं लगता है, तो नींबू पानी, शिकंजी, नारियल पानी, फल व सब्जियों का जूस, पीकर पानी की कमी को दूर किया जा सकता है।

चलते-फिरते रहें : व्रत रखने का मतलब यह नहीं है, कि आप चलना-फिरना बंद कर दें और ज्यादा आराम फरमाएं। यह सही तरीका नहीं है। आप बैलेंस डाइट( Balance diat) ले रहे हैं तो आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी, बल्कि इस दौरान आप पहले के मुकाबले ज्यादा खुश रहेंगे और ऊर्जावान महसूस करेंगे। 9 दिनों के उपवास में अपने खानपान का ध्यान रखने के साथ ही रोजाना हल्का-फुल्का व्यायाम करने का लक्ष्य भी जरूर रखें। इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें :- नवरात्र के दौरान करें इन मंत्रों का जाप पूरी होगी हर कामना

 

घर का बना हेल्दी स्नैक्स खाएं : आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला बाहर का पैकेज्ड फूड( Packaged food) सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। आपके Weight loss के लक्ष्य में यह बहुत बड़ा बाधक बन सकता है। इसलिए बेहतर होगा, आप घर का बना हेल्दी स्नैक्स ही खाएं। घर में मूंगफली मखाना या बादाम बिना तेल के भूनकर खा सकते हैं।

कम वसा वाली चीजें खाएं : व्रत में फुल क्रीम दूध की जगह लो फैट दूध ( Low fat milk) और पनीर का सेवन करना बेहतर होगा। इनमें भी आपको प्रोटीन, एमिनो एसिड और मिनरल मिल जाएंगे, जो आपकी पोषण की जरूरत को पूरा करने में मदद करेंगे।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है