- Advertisement -

दिवाली में अगर बढ़ा लिया हो वजन तो आजमाएं इन उपायों को

वजन कम करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। दिवाली का त्योहार आने से घरों में कई तरह के पकवान और मिठाइयां खाने से कुछ समय बाद इसका बुरा प्रभाव देखने को मिलता है, जब वजन बढ़ जाता है। अगर दिवाली में आपने भी वजन बढ़ा लिया है तो हम आपको कुछ उपाए बताएंगे। जिनको आजमाने से आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर हेल्दी बॉडी पा सकते हैं।बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए सबसे पहले बॉडी को डिटॉक्स करें। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। इनके साथ-साथ दालचीनी पाउडर, लहसुन और अदरक का इस्तेमाल भी करते रहें। ये वेट लॉस का बेहतर तरीका है। इन्हें दिवाली में खाएं। ये अनहेल्दी चीज़ों के असर को कम करगी।

होम मेड फूड खाएं

घर का बना खाना खाने से आप मार्केट के खाने में यूज़ होने वाली एक्स्ट्रा कैलोरी से बचेंगे और वजन नहीं बढ़ेगा। घर में खुद सलाद बनाएं और उसमें गाजर, मूली, शलजम, सलाद के पत्ते, टमाटर, ब्रोकली जैसी कलरफुल चीजों का इस्तेमाल करें। पहले सलाद से भरा बाउल खाएं उसके बाद रोटी सब्जी और दाल खाएं। दही का सेवन करें, क्योंकि दही में मौजूद प्रोबायोटिक आपके बॉडी सिस्टम को सुधारेगा। इसके अलावा इसमें मौजूद कैल्शियम फैट को तेजी से कम करेगा।

खाएं स्प्राउट्स

स्प्राउट्स का सेवन बहुत हेल्दी माना जाता है। खुद के लिए रोज़ स्प्राउट्स बनाएं। स्प्राउट्स में प्याज़, हरी मिर्च, नींबू और टमाटर के साथ काली मिर्च और नमक मिलाएं। इन्हें खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, जिससे वेट तेजी से कम होता है।

रात को कम खाएं

7 बजे तक अपना डिनर कर लें। रात के खाने में बेक्ड चिकन या फिश लें। इसके बाद रोटी या चावल न खाएं। इनकी जगह पानी और जूस की मात्रा ज्यादा कर दें। जूस बनाने के लिए चुकंदर, पालक, नींबू को को ब्लेंड कर सेवन करें।

- Advertisement -

Leave A Reply