×

Coronavirus : खुद को आइसोलेट करना हो तो काम आएंगे ये टिप्स

Coronavirus : खुद को आइसोलेट करना हो तो काम आएंगे ये टिप्स

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) भारत में जिस तरह से फ़ैल रहा है उससे बचने के लिए हमें यह भी जानना होगा कि किस तरीके से हम खुद को आइसोलेट (Isolate) कर सकते हैं। अगर आप कभी कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों या किसी ऐसी जगह जाकर आए हैं जहां लोग कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का रहना हो तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप खुद को आइसोलेट कर बाकी लोगों को इन्फेक्शन से बचा सकते हैं।


यह संक्रमण कई लोगों तक न फैले इसके लिए एक ही कमरे का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि इस कमरे में कोई बाहर का व्यक्ति न आए। कमरे में रहने के दौरान भी हमेशा सर्जिकल मास्क को लगाकर रखें। 6 से 8 घंटे के बाद इन मास्क को बदलें। एक मास्क को दोबारा इस्तेमाल न करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

अगर, घर के किसी सदस्य का आपके कमरे में आना बेहद जरूरी है तो ही उसे कमरे में आने दें। कमरे में आने के बाद भी उस शख्स से 3 मीटर की दूरी बमाकर रखें। जो सदस्य आपके कमरे में आए उसे हमेशा मास्क पहनने के लिए बोलें। साथ ही हाथों को अच्छे से धोने के लिए कहें।

घर में कोई पालतू जानवर है तो इस स्थिति में उससे दूरी बनाकर चलें। यदि आप जानवरों को छूते हैं तो छूने से पहले और छूने के बाद हाथों को पानी और साबुन से अच्छे से धोएं।

आप किचन में खुद खाना पकाते हैं तो इस दौरान किसी अन्य सदस्य को किचन में घुसने न दें। खाना पकाने के बाद इसे कमरे में लेकर जाएं और वहीं बैठकर खाएं। किचन में खाना बनाने के बाद उसे अच्छे से साफ करें।

घर में एक से ज्यादा बाथरूम है तो अपने लिए एक पर्सनल बाथरूम का इस्तेमाल करें। खांसने और छींकने के बाद टिश्यू से इसे क्लीन करें। टिश्यू का इस्तेमाल करने के बाद इसे बंद कूड़ेदान में रैप करके फेंके।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है