Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

केपटाउन में खेला जाएगा तीसरा टेस्ट, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच निर्णायक मुकाबला

दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर, विराट कोहली की होगी वापसी

केपटाउन में खेला जाएगा तीसरा टेस्ट, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच निर्णायक मुकाबला

- Advertisement -

 

केपटाउन। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और भारत के बीच सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 11 जनवरी को केपटाउन (Cape Town ) के न्यूलैंड्स में मंगलवार से खेला जाएगा। फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। यहां की पिच तेज गेंदबाजों (Fast Blower) के लिए मददगार साबित होगी। सेंचुरियन (Centurion) किले को तोड़ने और वांडर्स में अपने गढ़ को बनाए रखने में विफल रहने के बाद, भारत (India) को अफ्रीकी जमीन पर पहली बार सीरीज जीतने के लिए केपटाउन को जीतना आसान नहीं होगा, लेकिन पिछले एक साल में अगर भारतीय टीम (Indian Team) से कुछ अच्छा देखने को मिला है तो वह है बेहतरीन वापसी करना। वहीं, टीम को विराट कोहली (Virat Kohli) की प्लेइंग इलेवन में वापसी से भी प्रोत्साहन मिलेगा। चोट के कारण कोहली दूसरे टेस्ट से चूक गए थे। उनकी अनुपस्थिति में भारत ने हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को मौका दिया था।

इन भारतीय खिलाड़ियों को फार्म में लौटने की जरूरत

एक ऐसा मैच जहां खेलने के लिए सब कुछ है। कोहली ने भी नवंबर 2019 से शतक नहीं लगाया है, जो इस मैच में अपने सूखे को खत्म करना चाहेंगे। कोहली की अपेक्षित वापसी के अलावा भारत को अच्छी शुरुआत करनी होगी, साथ ही साथ बड़ी-बड़ी साझेदारियां करनी पड़ेगी। जोहान्सबर्ग (Johannesburg) में कप्तान केएल राहुल पहली पारी में अर्धशतक तक पहुंचे, लेकिन इसे बड़े स्कोर में नहीं बदल सके, जैसा कि उन्होंने सेंचुरियन में किया था। हालांकि चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे ने दूसरी पारी में शानदार अर्धशतक बनाए, लेकिन सीनियर बल्लेबाजी जोड़ी अभी पूरी तरह से फॉर्म में नहीं आए हैं। टीम यह भी उम्मीद कर रही होगी कि जोहान्सबर्ग में दूसरी पारी में खराब शॉट मारकर आउट होने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इस बार बेहतर खेल दिखाएंगे।

यह भी पढ़ें: अनुष्का ने विराट कोहली को किया बर्थडे विश, लिखा ये इमोशनल नोट

इन तेज गेंदबाजों पर रहेगी नजर

वहीं, चोट के कारण मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) केपटाउन में उपलब्ध नहीं रहेंगे, इसलिए उनकी जगह पर उमेश यादव (Umesh Yadav) या ईशांत शर्मा के खेलने की संभावना है। इसके अलावाए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) पहले की तरह शिरकत करते नजर आएंगे। दक्षिण अफ्रीका जोहान्सबर्ग में कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) और तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के प्रदर्शन से उत्साहित होगा। वहीं, वह कीगन पीटरसन (Keegan Peterson), रस्सी वैन डेर डूसन और टेम्बा बावुमा के प्रदर्शन से भी प्रसन्न होंगे।

रबाडा खेलेंगे अपना 50वां टेस्ट

कप्तान एल्गर, तेज गेंदबाज रबाडा (Rabada) के साथ कई खिलाड़ियों के साथ उनकी बातचीत हुई, जिससे पता चलता है कि वह अपने खिलाड़ियों से क्या चाहते थे। रबाडा ने अपना 50वां टेस्ट मैच खेलने के अलावाए लुंगी एनगिडी (Lungi Ngidi), डुआने ओलिवर और मार्को जेनसेन न्यूलैंड्स में शानदार गेंदबाजी कर सकते हैं। वहीं, केशव महाराज (Keshav Maharaj) पर एक बार फिर से भरोसा जताया जा सकता है। कुल मिलाकर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच निर्णायक मैच में कोई भी सीरीज भी कब्जा कर सकता है, क्योंकि दोनों सामान्य रूप से दावेदार नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली बार की तुलना में अच्छी तैयारी : केएल राहुल

दोनों टीमें इस प्रकार हैं.

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, प्रियांक पांचाल, हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यरए, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, इशांत शर्मा, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगर पीटरसन, रासी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, सरेल इरवी, जॉर्ज लिंडे, मार्को जेनसेन, वियान मुल्डर, प्रेनेलन सुब्रेयन, काइल वेरेने (विकेटकीपर), रेयान रिकेल्टन, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, बेउरन हेंड्रिक्स, केशव महाराज, ग्लेनटन स्टुरमैन, सिसांडा मगला और डुआने ओलिवर।

..आईएएनएस

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है