Expand

डिप्रेशन और आंतों की बीमारी से बचाएगी यह ड्रिंक, पीकर हो जाएंगे मस्त

300 लोगों पर हुई रिसर्च में आया सामने

डिप्रेशन और आंतों की बीमारी से बचाएगी यह ड्रिंक, पीकर हो जाएंगे मस्त

- Advertisement -

नई दिल्ली। डिप्रेशन और आंतों की बीमारी आजकल की जिंदगी में सामान्यता देखने को मिल जाती है। इनसे बचने के लिए एक प्राचीन ड्रिंक काम आ सकती है। इस ड्रिंक को पीकर आप मस्त हो जाएंगे। इस प्राचीन ड्रिंक पर की गई एक स्टडी में यह बात सामने आई है।

यह भी पढ़ें- दाल-चावल खाने वाले मगरमच्छ की अंतिम यात्रा में रो पड़ा पूरा गांव

इस ड्रिंक को पारम्परिक तौर पर भीगे हुए अनाज से तैयार किया जाता है। पहले छाछ में चावल को पूरी रात डालकर अगले दिन घर में पीने के लिए दिया जाता है। डिप्रेशन और आंतों की बीमारी पर की गई एक स्टडी में इस ड्रिंक को डिप्रेशन घटाने और हाजमे को बेहतर करने के लिए उपयोगी पाया गया। इस ड्रिंक के फायदों का खुलासा एमएस यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने किया। रिसर्चर्स ने इस ड्रिंक को लगभग 300 लोगों पर इस्तेमाल किया। ड्रिंक का सेवन करने के बाद उनके डिप्रेशन लेवल में जबर्दस्त गिरावट देखने को मिली। बता दें रिसर्चर्स ने केवल दो दिनों तक प्रयोग किए जा सकने वाले पेय की अवधि बढ़ाने की तकनीक में भी सफलता हासिल कर ली है।

डेयरी फील्ड की कंपनी अमूल अब इस ड्रिंक के फायदे देखकर जल्दी ही इसको बेचना शुरू कर सकती है। तीन साल तक चले रिसर्च के बाद एमएस यूनिवर्सिटी की टीम ने अमूल के साथ मिलकर पेय पदार्थ की न्यूट्रीशन वैल्यू बढ़ाने के लिए इसे टेट्रापैक कर दिया। इस ड्रिंक की 200 ml बोतल की कीमत 20 रुपए होगी।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है