×

इस दिवाली बेटी को दें ये अनमोल तोहफा, मिलेगा 50 लाख तक का फायदा

इस दिवाली बेटी को दें ये अनमोल तोहफा, मिलेगा 50 लाख तक का फायदा

- Advertisement -

अगर आप भी असमंजस में हैं कि इस दिवाली आपको अपनी बेटी को तोहफे (Gift)में क्या देना है तो परेशान हों क्योंकि हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो कि आपकी बेटी के लिए दिवाली का अब तक का सबसे अच्छा तोहफा साबित होगा। जी हां,.. इस दिवाली आप अपनी बेटी के नाम से सिर्फ 250 रुपए में खाता खुलवा सकते हैं। आपको इसके लिए सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridihi Yojana) में 250 रुपए का निवेश करना होगा जिससे आपको 50 लाख तक का फायदा मिलेगा।



इस योजना के जरिए आपको सरकार बेटी की पढ़ाई व शादी के लिए पैसे की टेंशन दूर करने में मदद करेगी। सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता आप किसी भी पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों की अधिकृत शाखा में खुलवा सकते हैं। बता दें इस स्कीम में पहले सालाना 1000 रुपए न्यूनतम जमा होना अनिवार्य बनाया गया था। लेकिन, अब इसे भी घटाकर महज 250 रुपए कर दिया गया है। बेटी के 21 साल के होने पर अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है। बेटी के 18 साल पूरे करने के बाद आपको आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है। मतलब आप खाते में जमा रकम का 50 फीसदी तक निकाल सकते हैं। अगर बच्‍ची की मृत्‍यु हो जाती है तो खाता तुरंत बंद हो जाएगा। और खाते में पड़ी रकम अभिभावक को मिलती है।

इस अकाउंट को खुलावाने की लिए आपके पास सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खुलवाने का फॉर्म, बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि, जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोल बिल आदि, पैसे जमा करने के लिए आप नेट-बैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं, खाता खुलने पर जिस पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में आपने खाता खुलवाया है वह आपको एक पासबुक देता है,

इस स्कीम पर पीएफ से अधिक ब्‍याज मिलता है। इसमें जमा की जाने वाली राशि पर आपको आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती का लाभ मिलता है। न केवल इस पर मिलने वाले ब्‍याज बल्कि मैच्‍योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री होती है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है