Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

ये है अफ्रीका का Elon Musk, बिना किसी डिग्री के 18 की उम्र में कबाड़ से बना दी धांसू कार

दस साल की उम्र में ही कबाड़ से बनाने लगा था रोबोट और खिलौने

ये है अफ्रीका का Elon Musk, बिना किसी डिग्री के 18 की उम्र में कबाड़ से बना दी धांसू कार

- Advertisement -

इरादे मजबूत हों और कुछ कर गुजरने की चाह हो तो किसी भी उम्र में इंसान ऊंचाईयों पर पहुंच सकता है। ऐसा ही कुछ साबित कर दिखाया है 18 साल के एक लड़के ने। पश्चिमी अफ्रीका के घाना में रहने वाले 18 साल के लड़के केल्विन (Kelvin) ने कबाड़ (Scrap) का इस्तेमाल कर एक कार बना डाली। इस कार को वह अपने लोकल एरिया में चलाता भी है। सुनने में यह काफी आसान लग रहा होगा, लेकिन सोच के देखिये क्या कोई कबाड़ इकट्ठा करके कार बना सकता है। इस युवा ने ये करिश्मा किसी तरह की इंजीनियरिंग की पढ़ाई या डिग्री लिए बिना कर दिखाया। केल्विन के मुताबिक लोकल एरिया में लोग उसे एलन मस्क के नाम से पुकारते हैं।

यह भी पढ़ें:शादी में थूक लगाकर बना रहा था रोटियां, Video Viral हुआ तो पहुंचा सलाखों के पीछे

 

केल्विन ने बिना किसी की मदद के जंक यार्ड, कंस्ट्रक्शन साइड्स और हर जगह से अपनी कार के लिए कबाड़ इकठ्ठा किया ताकि कार की बॉडी को बनाया जा सके। इसके बाद बारी आई इंजन की। इसके लिए केल्विन ने पार्ट टाइम जॉब की। इसके बाद उसने अपनी कार के लिए इंजन खरीदा और उसे फिट किया और अब केल्विन घाना के जिस इलाके में रहता है उसकी कार वहां की शान है। केल्विन का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल (Viral) हो रहा है। जिसमें ये शख्स बता रहा है कि कैसे उसे बचपन से ही इंजीनियर बनना था लेकिन गरीबी के चलते वो ऐसा करने में सक्षम नहीं था। दस साल की उम्र में ही उसने कबाड़ से रोबोट, खिलौने वाले प्लेन और वैक्यूम क्लीनर जैसी मशीन बना डाली। केल्विन बताता है कि जब उसने अपनी इस कार को बनाना शुरू किया था तो परिवार में उसका पढ़ाई को लेकर खूब झगड़ा होता था, लेकिन उसे अच्छी तरह पता था कि वो क्या कर रहा है।

केल्विन ने 15 साल की उम्र में कार बनाना शुरू कर दिया था, इससे पहले चार सालों तक वो कार की दुकानों पर जाता रहा ताकि कार के डिजाइन की बारीकियां सीख सके। उस दौरान उसके आस-पास के लोग केल्विन पर खूब हंसते थे, यहां तक कि लोगों ने उसे पागल तक बता दिया था और बहुत डीमोटिवेट किया, लेकिन उसने हार नहीं मानी और 3 साल के अंदर अपनी कार बनाकर दिखाई। खास बता ये है कि केल्विन की कार के दरवाजे फरारी की तरह ही ऊपर की तरफ खुलते हैं। इसके अलावा यह कार अच्छी-खासी स्पीड में चल सकती है और आज जब भी वो अपनी कार लेकर इलाके से निकलता है तो लोग उसकी कार के साथ फोटो खिंचवाते हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है