Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

बढ़ा हुआ पेट कम करने का ये है कारगर तरीका

बढ़ा हुआ पेट कम करने का ये है कारगर तरीका

- Advertisement -

चाहे वह कोई महिला हो या पुरुष, पर बढ़ा हुआ पेट उसकी खूबसूरती को आधा कम कर देता है। आजकल बढ़ा हुआ पेट जिस तरह आम होता जा रहा है उसी तरह इसकी वजह से होने वाली बीमारियां भी चिंता का विषय बनी हुई हैं। लोगों का ध्यान भी इस तरफ गया और वे अपने स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा ही कांशियस हो गए।

रोचक यह है कि इसी के साथ इंटरनेट पर सलाहों की बाढ़ सी आ गई है और वहां पेट कम करने के तरह-तरह के दावे पेश किए जा रहे हैं। पर इन सभी तरीकों के समुचित परिणाम नहीं मिलते हैं। इसलिए कोई भी विकल्प आपकी समस्या समाप्त कर देगा ऐसा कोई वैज्ञानिक कारण नहीं दिखाई देता।


पेट कम करने के लिए कोई भी ऐसी चमत्कारिक आहार शैली नहीं होती, जिसमें भोजन, पोषक तत्व और बायोएक्टिव कंपोनेंट हों जो पेट कम कर सकें। हां, दिल को स्वस्थ रखने के लिहाज से हम जिस आहार नियमन का पालन करते हैं वह यहां कारगर होता है। दरअसल सबसे ज्यादा फैट आपके पेट में ही जमा होता है। इसकी वजह से शरीर का वजन बढ़ता है और कमर चौड़ी हो जाती है।

इसका सबसे बड़ा खतरा कार्डियोवस्कुलर बीमारियों ,डायबिटीज और मेटाबॉलिक सिंड्रोम के रूप में सामने आता है। पेट के निचले हिस्से में मांसपेशियों के साथ चर्बी जमा हो जाती है और आंतरिक अंगों को भी कवर कर लेती है। इस तरह फैट तो अंदर रहता है और पेट बढ़ता जाता है।

पुरुषों के लिए 40 इंच और महिलाओं के लिए 35 इंच से ज्यादा कमर का साइज मोटापे से जुड़ी बीमारियों का कारण बनता है । बढ़ती उम्र के साथ यह मोटापा बढ़ता जाता है। औरतों में तो यह हारमोन का लेवल तक बदल देता है।

क्या भूखा रहने से पेट कम होगा? कहा जा रहा है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग (अंतराल लेकर भोजन करना) तकनीक काम कर सकती है ,हाई प्रोटीन डाइट या पालियो आहार (प्राकृतिक भोजन ) इसमें मदद कर सकता है पर ये सभी तरीके आधे -अधूरे परिणाम देने वाले हैं।

जरूरी है कि आप उस आहार शैली का पालन करें जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रयोग में लाई जाती है। अगर वाकई पेट कम करना चाहते हैं तो हार्ट हेल्दी डाइट का चार्ट बनाएं और उसकी अनुपालना करें। ध्यान रखें कि इसमें सैच्युरेटेड फैट और ट्रांस फैट न हो पर फाइबर प्रचुर मात्रा में रहे । इसके लिए आप ओट्स, नट, बेरीज और फलियों का सेवन कर सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है