Covid-19 Update

1,51,597
मामले (हिमाचल)
1,11,621
मरीज ठीक हुए
2156
मौत
24,046,809
मामले (भारत)
161,846,155
मामले (दुनिया)
×

ये है देश का पहला VVIP पेड़ जिसकी 24 घंटे गार्ड करते हैं निगरानी, जानें कारण

ये है देश का पहला VVIP पेड़ जिसकी 24 घंटे गार्ड करते हैं निगरानी, जानें कारण

- Advertisement -

नई दिल्ली। अभी तक आपने बहुत सारे VVIP लोगों के बारे में सुन रखा होगा जिनकी सुरक्षा में A से लेकर Z तक की सिक्योरिटी लगा दी जाती है।लेकिन क्या अपने कभी भी ऐसे किसी VVIP पेड़ के बारे में सुना है जिसकी 24 घंटे निगरानी की जाती हो। अगर नहीं तो आज हम आपको अपने देश के पहले VVIP पेड़ के बारे में बातने जा रहे हैं जिसकी निगरानी 24 घंटे गार्ड करते हैं। आपको यह बात जानकर हैरानी हो सकती है की इस पेड़ कि सुरक्षा पर सलाना करीब 12 से 15 लाख रुपए तक खर्च कर दिए जाते हैं।


दरअसल,मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल एवं विदिशा के मध्य सलामतपुर की पहाड़ी पर एक VVIP ‘बोधि वृक्ष’ लगा हुआ है। बता दें कि, ये पेड़ 100 एकड़ की पहाड़ी पर लोहे की करीबन 15 फीट ऊंची जाली के भीतर लहलहाता है। दिन-रात इसकी सुरक्षा-देखभाल हेतु परमेश्वर तिवारी समेत 4 होमगार्डों की तैनाती रहती है।


सूत्रों के मुताबिक, 21 सितंबर, 2012 को श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने इस पेड़ को रोपा था।बौद्ध धर्म के अनुयायियों हेतु इस पेड़ की विशेष उपयोगिता है। बौद्ध धर्म गुरु चंद्ररत्न के मुताबिक, महात्मा बुद्ध ने बोधगया में इसी वृक्ष के नीचे ज्ञान हासिल किया था। भारत से सम्राट अशोक इसी वृक्ष की शाखा श्रीलंका ले गए थे। उसे अनुराधापुरम में रोपा था, उसी को सांची बौद्ध विश्वविद्यालय की भूमि पर रोपा गया।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है