Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, यहां एक-दूसरे को मार कर खा जाते हैं कैदी

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, यहां एक-दूसरे को मार कर खा जाते हैं कैदी

- Advertisement -

नई दिल्ली। जेल के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे जहां कैदियों को उनके जुर्म की सजा दी जाती है। कुछ कैदी जेल में जाकर सुधर जाते हैं तो कुछ पूरी उम्र वहीं गुजार देते हैं। आज हम आपको ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिल्कुल भी साधारण नहीं है। वैसे तो लगभग सभी जेलों में कैदियों के हालात बुरे ही होते हैं, पर दुनिया में कुछ जेल ऐसे भी हैं जहां कैदियों का जीवन ही खतरे में होता है। यहां कैदी एक-दूसरे को मार कर खा जाते हैं।

ये सब होता है गीतारामा सेंट्रल जेल में, जो अफ्रीकी देश रवांडा में है। इस जेल की गिनती दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में की जाती है। हैरान कर देने वाली बात य़ह है कि इस जेल में सुरक्षाकर्मियों द्वारा कैदियों को नहीं मारा जाता है, बल्कि यहां के कैदी ही एक-दूसरे को मारते हैं। कहा ये भी जाता है कि कैदी दूसरे कैदियों को मारकर उनकी डेड बॉडी खा जाते हैं।


इस जेल में कैदियों के रहने की क्षमता 600 है, जबकि इसमें 7 हजार से ज्यादा कैदी को रखा जाता है। इस जेल में कैदियों के रहने की जगह इतनी कम है कि उन्हें रात-दिन खड़े-खड़े ही वक्त गुजारना पड़ता है। ज्यादातर कैदी गंदी और गीली जगह पर खड़े रहते हैं। इस वजह से ये खतरनाक बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं। इस जेल में हर दिन तकरीबन 8 लोगों की मौत अलग-अलग बीमारियों की वजह से होती है। कई मानवाधिकार संगठन इसका विरोध करते रहे हैं, लेकिन विरोध के बावजूद कैदियों के जीवन स्तर में कोई सुधार नहीं हो पाया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है