Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

गजब ! इस आइलैंड पर आदमी नहीं उड़ने वाले सांपों का है राज

गजब ! इस आइलैंड पर आदमी नहीं उड़ने वाले सांपों का है राज

- Advertisement -

दुनियाभर में कई जगह ऐसी हैं जो रहस्यों, खूबसूरती और कई तरह के जोखिमों से भरी हुई हैं। आपने शायद ही कभी ऐसी जगह के बारे में सुना हो जहां इंसानों का नहीं बल्कि सांपों का राज चलता है। आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाना खतरे से खाली नहीं है। इस जगह पर इतने सांप (Snake) रहते हैं कि, अगर कोई इंसान वहां गलती से भी चला जाए, तो उसके जिंदा वापस आने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। आपने ऐसे जगह सिर्फ फिल्मों में ही देखी होगी।

 

 

इंसान का मांस तक गला देता है इन सांपों का जहर

यह खतरनाक जगह ब्राजील (Brazil) में है, जिसे ‘स्नेक आइलैंड’ के नाम से जाना जाता है। इस आइलैंड का वास्तविक नाम ‘इलाहा दा क्यूइमादा’ है। वैसे दूर से तो देखने में यह आइलैंड काफी खूबसूरत लगता है, लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे खतरनाक सांप इसी आइलैंड पर पाए जाते हैं। स्नेक आइलैंड में वाइपर प्रजाति के भी सांप मिलते हैं। इस प्रजाति के सांपों के पास उड़ने की भी क्षमता होती है। कहते हैं कि इन सांपों का जहर इतना खतरनाक होता है कि इंसान का मांस तक गला देता है।

 

 

इस आइलैंड पर अलग-अलग प्रजाति के 4000 से भी ज्यादा सांप हैं। ब्राजीलियन नेवी (Brazilian navy) ने आम इंसानों का इस जगह पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है। इस आइलैंड पर केवल सांप से जुड़े विशेषज्ञों को ही शोध के लिए जाने की अनुमति है। हालांकि, वो भी केवल तटीय इलाके में ही शोध करके लौट आते हैं। आइलैंड के ज्यादा अंदर जाने की हिम्मत उनकी भी नहीं होती। हालांकि चोरी-छुपे कुछ शिकारी भी इस आइलैंड पर जाकर अवैध रूप से सांपों को पकड़ते हैं और उन्हें बेच देते हैं। यहां मिलने वाले गोल्डेन लांसहेड वाइपर की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 18 लाख रुपए है।

ये भी पढ़ें – दिल के आकार का रहस्यमयी Island, यहां साल में सिर्फ एक दिन ही जाने की है Permission

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है