Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

15 हजार की नौकरी छोड़कर हर महीने डेढ़ लाख कमाता है यह शख्स

15 हजार की नौकरी छोड़कर हर महीने डेढ़ लाख कमाता है यह शख्स

- Advertisement -

नई दिल्ली।नौकरी के सिवा भी आज बिजनेस के इतने ऑप्शन हैं कि अगर आपने सही दिशा और सोच के साथ काम करना शुरू किा तो आपकी कमाई नौकरी से कई गुना ज्यादा हो सकती है। ऐसे ही एक शख्स ने 15 हजार रुपए महीने की नौकरी छोड़कर वर्मीकम्पोस्ट (केंचुए से खाद) बनाने का अपना बिजनेस शुरू किया। आज यह शख्स महीने के 1।50 लाख रुपए कमा रहा है।

यह कहानी है बिहार के रहने वाले कुमार पुरुषोत्तम की। बिहार शरीफ के रहने वाले कुमार पुरुषोत्तम ने एग्रीकल्चर से ग्रैजुएशन करने के बाद एक एनजीओ में नौकरी की।कुछ अनुभवों के बाद उन्होंने बिजनेस शुरू करने का मन बनाया। लेकिन उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी। फिर उन्होंने एक सरकारी ट्रेनिंग में भाग लिया।


सरकारी ट्रेनिंग का उठाया फायदा

पुरुषोत्तम ट्रेनिंग प्रोग्राम-एग्री क्लिनिक एंड एग्री बिजनेस सेंटर्स के जरिए स्किल डेवलपमेंट और मैनेजेरियल स्किल्स एक्टिविटी की जानकारी मिली।यहीं से वर्मीकम्पोस्ट की मांग और कंसल्टेंसी सर्विसेज के फायदे को देखते हुए 2007 में उन्होंने कुमार वर्मीकम्पोस्ट की शुरुआत की। पुरुषोत्तम ने 20 लाख रुपए का लोन लिया। इसमें उन्हें सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिली।

सालभर में 85 लाख का कारोबार

पुरुषोत्तम सालाना 300 टन वर्मीकम्पोस्ट का प्रोडक्शन कर रहे हैं, जो इसे बढ़ाकर 500 टन सालाना करना चाहते हैं। नकी कंपनी का सालाना टर्नओवर 85 लाख रुपए है। जिस पर उनको सारे खर्च घटाकर 20 फीसदी का प्रॉफिट हो जाता है। इस हिसाब से वो हर महीने करीब 1।50 लाख रुपए की इनकम कर लेते हैं।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है