सर्दियों में इन बीमारियों को दूर करने में रामबाण है यह तेल, आजमाकर देखें

सर्दियों में इन बीमारियों को दूर करने में रामबाण है यह तेल, आजमाकर देखें

- Advertisement -

नई दिल्ली। सर्दियों में ठंड के कारण कई बीमारियां होती हैं, इन बीमारियों को दूर करने के लिए एक रामबाण तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। तिल को खाना, जहां सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है वहीं इसके तेल को आजमाने से कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। अगर आपको हड्डियों, बालों, स्किन दांतों, और स्ट्रेस जैसी कोई भी परेशानी है तो इस तेल को जरूर आजमाकर देखें।

यह भी पढ़ें- पेट की चर्बी से पाना है छुटकारा तो सर्दियों में रोज सुबह खाएं इस चीज को

तिल के तेल में मौजूद विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स हर कुछ प्रॉब्लम का रामबाण ईलाज होती है। तिल का तेल शरीर को प्राकृतिक गर्माहट देता है।

हड्डियों के लिए हैं बेहद असरदार- हड्डियों या जोड़ों में तकलीफ होने पर तिल के तेल की मालिश करने से तुरंत आराम मिलता है। इसलिए नवजात शिशु की हड्डियों को मजबूती देने के लिए तिल के तेल से मालिश की जाती है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में खाएंगे साग तो कम होगा वजन, औऱ भी हैं कई फायदे

स्ट्रेचिंग से होगा बचाव- कोई भारी भरकम काम करते वक्त मसल्स पुल या स्ट्रेच होने पर तिल के तेल से मालिश करने पर तुरंत आराम मिलता है। तेल में मौजूद एलिमेंट्स मसल्‍स को एक्‍टिव रखने में मदद करते हैं।

दांतों के लिए भी है बरदान- ब्रश करने के बाद तिल को चबाने या उसके तेल से दांतो पर मसाज देने से वो मजबूत होते हैं। मुंह में छाले होने पर तिल के तेल में सेंधा नमक मिलाकर लगाने पर छालों से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें- मकर संक्रांति पर क्यों खाते हैं खिचड़ी व तिल, क्या है इसके फायदे

ब्रेस्‍ट को सुडौल बनाएं-तिल के तेल से ब्रेस्‍ट को नीचे से ऊपर की ओर मालिश की जाये तो ये उसे सुडौल बनाता हैं। तिल के तेल में विटामिन ए और ई होता है इसलिए इससे मसाज करने से आपकी ब्रेस्‍ट लटकने से बचता हैं।

मिलेगी तनाव से राहत- तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में हेल्‍प करता है। इतना ही नहीं, त्वचा के जल जाने पर, तिल को पीसकर घी और कपूर के साथ लगाने पर घाव भी जल्दी भरता है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है