Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

90 साल की उम्र में जरूरतमंदों के लिए बनाते हैं खाना, जानिए इनकी कहानी

90 साल की उम्र में जरूरतमंदों के लिए बनाते हैं खाना, जानिए इनकी कहानी

- Advertisement -

जिस उम्र में अधिकतर लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं, उस उम्र में 90 साल के डिनो इम्पेग्लियाजो (Dino Impagliazzo) किचन में खाना पकाने का काम करते हैं। डिनो इस उम्र में अपने लिए नहीं बल्कि गरीबों और जरूरतमंदों के लिए खाना बनाते हैं। इटली की राजधानी रोम के रहने वाले डिनो को ‘गरीबों का मास्टर शेफ’ भी कहा जाता है।

शुरुआत में डिनो, इटली के सोशल सिक्योरिटी डिपार्टमेंट में काम करते थे, लेकिन पिछले 15 वर्षों से वह शेफ हैं। उनके किचन में हफ्ते के तीन दिन शहर के बेघरों के लिए खाना तैयार किया जाता है। यह खाना दो दिन रेलवे स्टेशन (Railway station) और एक दिन सैंट पीटर्स स्क्वायर के पास मौजूद बेघरों को दिया जाता है। इस नेक काम की शुरुआत 15 साल पहले हुई थी। दरअसल, डिनो को एक रेलवे स्टेशन पर जरूरतमंद मिल गया था, जिसने उनसे एक सैंडविच के लिए पैसे मांगे थे। इसी घटना से डिनो को गरीबों और बेघरों का पेट भरने की प्रेरणा मिली।

90 वर्षीय डिनो कहते हैं, ‘हम लोगों को इससे जोड़ने की कोशिश करते हैं, ताकि रोम के लोगों के बीच प्यार और अपनापन बना रहे। वह रोम का प्यार (RomAmoR) नाम से एक एसोसिएशन चलाते हैं, जिसके 300 से अधिक वॉलंटियर (Volunteer) लोगों तक खाना पहुंचाने में उनकी मदद करते हैं। इन वॉलंटियर्स में बुजुर्ग और जवान दोनों हैं, जो हफ्ते के चार दिन फूड मार्केट और बेकरीज से चंदा जोड़ते हैं। उन्हें जो भी फंड मिलते हैं, उससे खाना तैयार कर उसे बेघरों और गरीबों में बांट दिया जाता है। डिनो के इस नेक काम के लिए राष्ट्रपति सर्जियो मटारेला उन्हें सम्मानित कर चुके हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है