शिमला की रामलीला में सीता का रोल निभाता था ये सुपर विलेन, जानें 

7 साल तक बने हीरो फिर 43 साल तक रहे विलेन 

शिमला की रामलीला में सीता का रोल निभाता था ये सुपर विलेन, जानें 

- Advertisement -

मुंबई। बॉलीवुड के सुपर विलेन (Super villain) के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले एक्टर प्राण (Pran) की आज 99वीं जयंती मनाई जा रही है। लेकिन क्या आपको इस बात का पता है कि 12 फरवरी 1920 को पुरानी दिल्ली के बल्लीमारां में जन्मे प्राण का हिमाचल से काफी गहरा नाता था। दरअसल प्राण अक्सर शिमला (Shimla) जाते थे और वह भी रामलीला (Ram Leela) के दिनों में। प्राण वहां की एक रामलीला में सीता (Seeta) का रोल निभाते थे और दिलचस्प यह कि इस रामलीला में मदन पुरी राम का रोल निभाते थे।
बता दें कि प्राण अविभाजित भारत में लाहौर में एक्टिंग करते थे और फिर मुंबई आ गए। उर्दू के जाने-माने लेखक सआदत हसन मंटो और एक्टर श्याम की मदद से उन्हें बॉम्बे टाकीज की फिल्म ‘जिद्दी’ में काम मिला, जिसमें देव आनंद हीरो थे। गौरतलब है कि हिंदी फिल्मों में प्राण एक मुख्य प्रमुख चरित्र एक्टर थे, जो अपनी जबरदस्त खलनायक की भूमिका निभाने के लिए जाने जाते थे। उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई यादगार और हिट फिल्में दीं। जिसके कारण आज भी उन्हें याद किया जाता है। प्राण का देहांत 12 जुलाई 2013 को मुंबई में हुआ था। प्राण ने हिन्दी सिनेमा में 1940 से 1990 के दशक तक दमदार खलनायक और नायक का अभिनय किया। उन्होंने अपने शुरूआती दौर में 1940 से 1947 तक नायक के रूप में फिल्मों में अभिनय किया।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है