Covid-19 Update

2,23,145
मामले (हिमाचल)
2,17,645
मरीज ठीक हुए
3,723
मौत
34,213,644
मामले (भारत)
245,086,616
मामले (दुनिया)

टिंडे की सब्जी को देखकर मुंह बनाने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, फायदे जानकर होंगे हैरान

टिंडे की सब्जी को देखकर मुंह बनाने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, फायदे जानकर होंगे हैरान

- Advertisement -

टिंडे की सब्जी के नाम से हर किसी का मुंह बन जाता है। आप में से कई लोग होंगे जिनको टिंडे की सब्जी बिलकुल पसंद नहीं होगी। भारत में टिंडे (Tinda) को इंडियन स्क्वैश, इंडियन राउंड मेलन, इंडियन बेबी कद्दू और एप्पल लौकी के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग बहुत से व्यंजनों में किया जाता है। साधारण तौर पर मध्यवर्गीय परिवारों में टिंडे की सब्जी का सेवन अधिक किया जाता है। कुछ लोग तो इसे चाव से खाते हैं, लेकिन कुछ तो देखते तक नहीं। जिनको टिंडे पसंद नहीं उनको शायद इसके फायदे (Benefit) के बारे में जानकारी नहीं है। टिंडे कई बीमारियों (Diseases) का रामबाण इलाज है। खासकर जो लोग वजन कम करने की सोच रहे हैं उनके लिए टिंडे की सब्जी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। आज हम आपको टिंडे के फायदों के बारे में ही बताने वाले हैं जिनको जानकर शायद आपको हैरानी भी होगी।

यह भी पढ़ें: स्किन पर दाग-धब्बे और पिंपल्स नहीं चाहिए तो ना दोहराएं ये तीन गलतियां


रेस्पिरेटरी सिस्टम मजबूत करे

अगर आप टिंडे का सेवन करते हैं तो इससे आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम मजबूत होने लगता है। टिंडे के सेवन से छाती या गले में जमा हुआ बलगम आसानी से साफ होने लगता है। यही नहीं यह आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत करने का भी कार्य करता है इसलिए नियमित रूप से टिंडे का सेवन जरूर करें।

बढ़े हुए वजन छुटकारा

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान है। यही नहीं एक उम्र के बाद भारत में तो लोगों को वजन बढ़ने की शिकायत होने लगती है। वजन बढ़ने के कारण बहुत सी बीमारियां भी शरीर में दस्तक देने लगती हैं। लेकिन जो लोग टिंडे की सब्जी का सेवन करते हैं उनका वजन असाधारण तरीके से कम होने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अंदर 94 प्रतिशत पानी होता है। इसके अलावा टिंडे के अंदर हाई फाइबर गुण भी मौजूद होते हैं। इसलिए अगर आपको मोटापा घटाना है तो आप टिंडे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

पाचन क्रिया करे दुरुस्त

आजकल के समय में जहां एक तरफ हम ऐसी जिंदगी की तरफ बढ़ते जा रहे हैं, जहां हमारे सभी काम बैठे बैठे हो जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपकी पाचन क्रिया को मजबूत बनाए और सच पूछे तो आपको टिंडे का सेवन करना ही चाहिए। इसके जरिए ना केवल आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है बल्कि आपको गैस, डायरिया और डिहाइड्रेशन जैसी समस्या भी नहीं होती। ज्ञात हो कि टिंडे के अंदर फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी आंत का भी ध्यान रखता है और मल त्यागने में भी मदद करता है।

दिल का ख्याल रखे

आज के समय में खराब खान-पान की वजह से लाखों लोग दिल की बीमारी के शिकार होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आप टिंडे का सेवन कर सकते हैं। टिंडे के सेवन से आपके शरीर में रक्त प्रवाह सही प्रकार बना रहता है। इसके अलावा यह हृदय की कार्यक्षमता को भी बेहतर करता है इसलिए आप नियमित रूप से टिंडे का सेवन जरूर करें। आप इसका सेवन सब्जी के तौर पर कर सकते हैं और चाहें तो टिंडे उबालकर भी खा सकते हैं।

स्किन मॉस्चराइज करे टिंडे

अगर आपको स्किन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या है तो इनमें भी टिंडे को फायदेमंद माना जाता है। टिंडे के अंदर विटामिन ई पाई जाती है, यह आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने और उसे मॉइस्चराइज करने के काम आती है। इसके अलावा स्किन से जुड़ी समस्या जैसे एलर्जी और फंगल इंफेक्शन आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। साथ ही अगर आपकी स्किन पर टैनिंग हो या प्रदूषण की वजह से प्रभावित हुई हो तो इसका समाधान भी टिंडे में ही छिपा हुआ है।

कीटो डाइट के लिए टिंडे

कीटो डाइट का पालन करने वाले लोग अक्सर इस तरह की चीजें खाते हैं जिनमें कार्ब्स और शुगर की मात्रा बेहद कम हो। इस स्थिति में भी टिंडे का सेवन किया जा सकता है। टिंडे में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा बेहद कम होती है। इसके सेवन से आप अपनी दिनभर की कैलोरीज के इनटेक पर लगाम लगा कर रख सकते हैं। आप इसका सेवन उबालकर कर सकते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा

डैंड्रफ की समस्या काफी लोगों को होती ही है। बालों में डैंड्रफ बढ़ने की वजह से हेयर फॉल होने लगता है और कई बार तो व्यक्ति पूरी तरह गंजा भी हो जाता है। इस समस्या का हल भी आपको टिंडे के जेल के अंदर मिल जाएगा। अगर आप टिंडे का जेल अपने स्कैल्प पर लगाएं तो आपके सिर से डैंड्रफ पूरी तरह गायब होने लगेगा।

बालों की ग्रोथ बेहतर करे

अगर आपके भी बाल तेजी से नहीं बढ़ते तो आप इनकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए टिंडे का उपयोग कर सकते हैं। आप टिंडे का सेवन तो कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो टिंडे के जरिए जेल तैयार कर अपने बालों की जड़ों पर लगा सकते हैं। जड़ों पर इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपको बालों की ग्रोथ में तेजी दिखाई देने लगेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है