×

इस गांव में मिला सोने का पहाड़, भनक लगते ही टूट पड़े लोग, थैलों में भर-भरकर ले गए

अनहोनी की आशंका से बचने के लिए प्रशासन ने इस जगह जाने पर लगाई रोक

इस गांव में मिला सोने का पहाड़, भनक लगते ही टूट पड़े लोग, थैलों में भर-भरकर ले गए

- Advertisement -

सोना कितना कीमती होता है ये तो सबको पता ही है। हर कोई चाहता है कि अगर उसके पास पैसे हों तो सोने की किसी चीज पर इंवेस्ट की जाए। अगर आपको कहीं पर सोना मुफ्त में मिल जाए तो आप क्या करेंगे। जाहिर सी बात है इस तरह का मौका तो कोई नहीं गंवाना चाहेगा। ऐसा ही कुछ हुआ अफ्रीका के कॉन्गो (Congo, Africa) में जब वहां पर एक सोने के पहाड़ का पता चला है। कांगो के दक्षिणी प्रांत के एक गांव में सोने का पहाड़ (Mountain of Gold) मिलने की खबर मिलते ही हजारों की तादाद में लोग सोना लूटने दौड़ पड़े। हालत ये हो गई कि ज्यादा से ज्यादा सोना लूटने की होड़ में किसी ने खदान की मिट्टी को बैग में भरा, तो किसी ने बोरे में, किसी ने थैली में तो किसी ने दुपट्टे और शर्ट में भर लिया। लोग अपने घरों में इस मिट्टी को ले जाकर धोकर सोना निकाल रहे हैं। बड़ी संख्या में भीड़ लग जाने के बाद किसी अनहोनी की आशंका से बचने के लिए प्रशासन ने वहां जाने पर रोक लगा दी है।


यह भी पढ़ें: महिला को रेत में मिली ऐसी बेशकीमती चीज, रातोंरात बन गई करोड़पति

कांगो के मंत्री वेनंत बुरुमे ने बताया कि लुहिहि गांव में फरवरी महीने के अंतिम दिन में सोने से भरपूर अयस्क की खोज हुई थी, इसके बाद वहां पर खुदाई करने वालों की फौज जमा हो गई। इतने बड़े पैमाने पर खुदाई करने वालों के वहां पर पहुंचने से इस छोटे से गांव में संकट पैदा हो गया, इसके बाद वहां मिट्टी की खुदाई पर रोक लगाई गई। मंत्री ने बताया कि खनन पर रोक लगाए जाने से अधिकारियों को खनिकों पहचान करने और उनके पंजीकरण का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: उपले बना कर कई फुट ऊंची दीवार पर फेंक रही महिला, लोग बोले – बास्केटबॉल टीम में हो जाओ भर्ती

कांगो में अक्सर सोने की खदानें मिलती रहती हैं। कांगो में आधिकारिक रूप से सोने के उत्पादन को बहुत कम करके दिखाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के मुताबिक, इसकी वजह यह है कि यहां से कई टन सोना तस्करी करके पूरब स्थित पड़ोसी देशों के रास्ते वैश्विक सप्लाई बाजार में भेज दिया जाता है। इस वजह से कांगो की सरकार को इस सोने से कोई खास फायदा नहीं हो पाता है, और वहां पर महंगाई जैसी समस्याएं बनी रहती हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है