Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

दशहरा उत्सव ढालपुर मैदान में 2200 बजंतरियों ने एक साथ बजाई देवधुन

दशहरा उत्सव  ढालपुर मैदान में 2200 बजंतरियों ने एक साथ बजाई देवधुन

- Advertisement -

कुल्लू। अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव ( International Dussehra Festival) में विश्व शांति के लिए आज पहली बार 2200  बजंतरियों एक साथ देवधुन बजाई। सीएम जयराम ठाकुर( CM Jairam Thakur) के समक्ष ढालपुर के रथ मैदान में जिलाभर से देवी-देवताओं के बजंतरियों ने इस आयोजन में भाग लिया।


रथ मैदान में 2200 बजंतरियों ने एक साथ करीब 20 मिनट तक देव ध्वनि बजाकर सामूहिक कुल्लू जिला के देवी देवताओं से आह्वान कर पूरे विश्व की शांति के कामना की। इस मौके पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के अधिकारियों ने देव संस्कृति की देवधुन के कार्यक्रम की डॉक्यूमेंटेशन कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया । देवधुन में सबसे पहले हुआरा बजाया गया। इसे देवता के आगमन के लिए बजाया जाता है।

यह भी पढ़ें: दशहरा उत्सवः देवधुनों की स्वर लहरियों से भक्तिमय हुई घाटी

 

 

देवधुन में सीएम जयराम ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। कारदार संघ के जिला महासचिव नारायण सिंह चौहान ने कहा देवधुन में देवी-देवताओं के कारदार, गूर और पुजारी सभी शामिल हुए। इस आयोजन को लेकर देवसमाज व आम जनता में काफी उत्साह देखा गया। इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के अधिकारियों ने सीएम जयराम ठाकुर को मेडल व प्रशस्ति पत्र भेंट किया।

इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने इस उपलब्धि पर कुल्लू जिला के समस्त देवी देवता कारदार पुजारी बजंतरियों व गुर संघ सहित कुल्लू जिला की समस्त जनता को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस दशहरा उत्सव पर इस बार प्रदेश सरकार ने नया प्रयास किया गया है जिसमें देवी-देवताओं से जुड़े देव कारकूनों के द्वारा प्राचीन देव संस्कृति को बचाने के लिए एक अहम कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक देव दोनों के कार्यक्रम से पूरे जिला के सभी समस्त देव कारकून के प्रयासों से यह कार्यक्रम सफल हुआ है उन्होंने कहा कि भविष्य में इस कार्यक्रम को और ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा जिससे अगले वर्ष इस कार्यक्रम को और बड़े स्तर पर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस देव धुन के कार्यक्रम में लय पूरी तरह से नहीं निकली और जिसके लिए आने वाले वर्षों में पूरी रिहर्सल के साथ देवधुन के कार्यक्रम को पूरा किया जाएगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है