Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

IPL 2022: आईपीएल दिवानों का इंतजार खत्म, कल सीएसके और केकेआर के बीच पहला मैच, इटली विश्व कप से बाहर

उत्तरी मेसेडोनिया से 1-0 से हराने के बाद पूर्व चैंपियन को दूसरी बाहर होना पड़ा बाहर

IPL 2022: आईपीएल दिवानों का इंतजार खत्म, कल सीएसके और केकेआर के बीच पहला मैच, इटली विश्व कप से बाहर

- Advertisement -

नई दिल्ली। हर साल क्रिकेट के दिवानों को आईपीएल (IPL 2022) का बेसब्री से इंतजार रहता है। क्रिकेट में सबसे फेमस इस लीग के लिए लोग टाइम निकालना नहीं भूलते। आईपीएल का पहला मैच शनिवार को यहां मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और पिछले साल के उपविजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें- एमएस धोनी ने छोड़ी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी, इस धाकड़ ऑलराउंडर को सौंपी कमान


टूर्नामेंट में खेले जाएंगे 74 मैच

दो नई टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है, जिससे यह टूर्नामेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा। सभी टीम हालांकि लीग चरण में 14 मैच ही खेलेंगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BBC) को 2021 में कड़ा सबक मिला था, जब उसे महामारी फैलने के कारण बीच में टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा और बाद में उसे यूएई (UAE) में पूरा करना पड़ा था। इसको ध्यान में रखते हुए इस समय लीग चरण के मैच मुंबई और पुणे (Pune) के तीन स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे, ताकि हवाई यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़ेण्

पांचवा खिताब जीतेगी मुंबई टीम

मुंबई इंडियन्स (Mumbai Indians) की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी, लेकिन उसके कप्तान रोहित शर्मा स्पष्ट कर चुके हैं कि उन्हें इसका कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलेगा। सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और ईशान किशन जैसे खिलाड़ी हालांकि अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में सभी निगाहें विराट कोहली (Virat Kohli) पर टिकी रहेंगी, जिन्होंने कप्तानी छोड़ दी है। लंबे समय तक सीएसके से जुड़े रहे फाफ डु प्लेसी को आरसीबी (RCB) की कप्तानी सौंपी गई है। देखना होगा कि उनकी अगवाई में टीम का भाग्य पलटता है या नहीं।


धोनी ने छोड़ी कप्तानी

दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (Mahender Singh Dhoni) का आईपीएल में यह आखिरी सत्र हो सकता है। उन्होंने पहले मैच से पूर्व कप्तानी छोड़कर रविंद्र जडेजा को कमान सौंप दी है। जडेजा पर सभी की निगाहें रहेंगी, क्योंकि उन्हें उस टीम की कमान संभालनी है, जिसका 2008 से ही धोनी नेतृत्व कर रहे हैं और जो चार बार की चैंपियन (Champion) है।


हार्दिक पांड्या बने कप्तान

इस बार श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (KL Rahul), हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल के नेतृत्व कौशल की भी परीक्षा होगी। अय्यर केकेआर की, जबकि राहुल लखनऊ और हार्दिक गुजरात की कमान संभालेंगे। अग्रवाल को पंजाब (Punjab) का कप्तान बनाया गया है। अय्यर इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स, जबकि राहुल पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं। हार्दिक के लिए यह आईपीएल में कप्तानी का पहला अनुभव होगा। उनकी प्रगति पर भारतीय टीम प्रबंधन की भी नजर होगी, क्योंकि नियमित तौर पर गेंदबाजी नहीं करने के कारण उन्होंने राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह गंवा दी थी।


2022 फीफा विश्व कप की दौड़ से इटली बाहर, लगातार दूसरी बार विश्व कप में नहीं ले पाएगी हिस्सा

पिछले साल खेले गए यूरो कप (Euro cup)की विजेता टीम इटली को एक बहुत बड़ा झटका लगा है। वह लगातार दूसरी बार विश्व कप में जगह बनाने से चूक गई है। गुरुवार शाम नॉर्थ मेसेडोनिया के खिलाफ मुकाबले में हार मिलने के बाद इटली कतर में खेले जाने वाले 2022 फीफा विश्व कप (2022 fifa world cup) में जगह बनाने से चूक गई है। इससे पहले इटली की टीम 2018 विश्व कप में भी हिस्सा नहीं ले पाई थी। फुटबॉल फैन्स के लिए भी यह बड़ा झटका है। यूरो कप में विजेता का खिताब हासिल करने के बाद इटली की संभावनाएं 2022 विश्व कप में देखी जा रही थी। यूरोपीय चैंपियन इटली अलेक्सांद्र ट्रैजकोवस्की के आखिरी क्षणों में किए गए गोल के कारण प्लेऑफ सेमीफाइनल में उत्तरी मेसेडोनिया से 1.0 से हारकर विश्व कप फुटबॉल में जगह बनाने से चूक गई। इस गोल के बाद इटली के खिलाड़ी काफी मायूस नजर आए।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है