Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,612,794
मामले (भारत)
198,030,137
मामले (दुनिया)
×

अंधड़ ने मचाई तबाहीः स्कूलों व घरों की उड़ी छतें

अंधड़ ने मचाई तबाहीः स्कूलों व घरों की उड़ी छतें

- Advertisement -

Thunderstorm : कुल्लू। जिला में तेज तूफान के कारण जहां ग्रामीण क्षेत्रों में कई घरों की छतें उड़ गई है वहीं गड़सा घाटी के हवाई-1 प्राइमरी स्कूल के भवन की छत भी तूफान के कारण उड़ कर क्षतिग्रस्त हो गई है। ये घटना रात को घटित हुई है सुबह जैसे जैसे बच्चों का स्कूल में आना शुरू हुआ तो उन्हें एक अन्य भवन में पढ़ाई के लिए बैठाया गया लेकिन मौसम खराब होने के बाद हुई बारिश के चलते बच्चों को स्कूल से छु़टटी दे दी गई है। स्कूल की मुख्याध्यापिका छाया देवी ने बताया कि उन्होंने इस घटना को लेकर विभागीय आलाधिकारियों को सूचना दे दी है और प्रशासन को भी इसके बारे में जानकारी दी गई है। विभागीय टीम और प्रशासनिक अमल मौके पर पहुंचकर इसका जायजा लेगा। उन्होंने बताया कि स्कूल भवन की छत उड़ जाने के कारण बच्चों को बढ़ाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अलसुबह आए तूफान से मकानों में पड़ी दरारें

इसके अलावा जिला के अन्य स्थानों में भी कई घरों की छतें उड़ जाने से कई मकानों को क्षति पहुंचने की जानकारी है। अंधड़ व तूफान ने जिला कुल्लू के कई क्षेत्रों में तबाही मचाई है। जिला के विभिन्न क्षेत्रों से भारी क्षति का समाचार मिला है। कई स्थानों पर लोग शुक्रवार को रातभर सो नहीं सके हैं और भय का माहौल व्याप्त रहा। जिला के उपमंडल बंजार के कई क्षेत्रों में तबाही मची है। कोटला पंचायत के डोघर गांव में टेक सिंह पुत्र डोडू राम के मकान की छत उड़ी है और मकान भी क्षतिग्रस्त हुआ है। इसी गांव के लेद राम पुत्र गुमत राम, राम सिंह पुत्र डोले राम, डाबे राम पुत्र मनु, वेद व्यास पुत्र भीमी राम व भूमि चंद के मकानों की छतें उड़ी हैं। वहीं, चकुरठा पंचायत के शौंहूला गांव में हिमदासी के घर व पढ़ारनी गांव की कमला देवी के घरों की छतें भी पूरी तरह से उड़ गई हैं। कोटला पंचायत के प्रधान टिकम राम व चकुरठा पंचायत की प्रधान ममता देवी ने बताया कि यहां पर तूफान व अंधड़ से भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि पंचायतों के हर गांवों मे रात को लोग सो नहीं पाए और अफरा तफरी का माहौल बना रहा। वहीं, कुल्लू जिला मुख्यालय में शनिवार सुबह अंधड़ ने भय का माहौल बना दिया। इसी तरफ जिला के अन्य क्षेत्रों से भी अंधड़ से नुकसान की सूचनाएं आ रही हैं।


पेड़ और सेब के पौधों को पहुंचा नुकसान

आनी।  क्षेत्र में शुक्रवार को सांय को आए तेज आंधी व तूफान ने खासा तांडव मचाया, जिससे कई स्थानों पर पेड़ और सेब के पौधे धराशाही हो गए।आंधी व तूफान के बीच आनी के बराड में एकाएक आसमानी बिजली गिरने से एक चील का पेड़ टूटकर सड़क पर जा गिरा, जिससे सड़क पर खडे़ एक टिप्पर को क्षति पहुंची, वहीं तेज आंधी से बराड़ में ही खड़ी एक स्विफ्ट कार उड़कर सड़क पर पलट गई, जिससे कार को काफी क्षति पहुंची है। हालांकि इन घटनाओं से कोई हताहत नहीं हुआ। मगर वाहन चालकों के वाहनों और बागवानों के सेब पौधों को काफी नुकसान पहुंचा। जहां तपती गर्मी से राहत मिली वहीं बागबानों की फसलों के लिए भी वर्षा लाभप्रद साबित हुई है।

फतेहपुर में आग से जली तुड़ी

फतेहपुर। हिमाचल में शुक्रवार रात मौसम ने एक बार फिर करवट बदली, तो वहीं यह किसानों के लिए आफत बन कर आई है।  फतेहपुर के अधिकतर क्षेत्रों में रातभर तेज हवाएं चलने से कई जगह पेड़ गिर गए। इससे कुछ जगह यातायात जाम हो गया। तूफान से हुए नुकसान से फतेहपुर क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा है। जंहा तेज तूफान के चलने पर  हर बार फतेहपुर बजार व सड़क के आसपास लगे सफेदे के पेड़ के किसी न किसी के लिए मुसीबत बनकर आते हैं। इस बार यह तहसीलदार आवास के लिए आफत बने हैं। एक लंबा सफेदा तहसीलदार के आवास पर गिर गया। वहीं, पंजाब से फतेहपुर क्षेत्र में तुड़ी बेचने आए लोगों के लिए रात का तूफान मुसीबत भरा रहा है। बनाल स्थित जहां पंजाब के लोगों ने तुड़ी का ढेर लगाया हुआ था, जैसे ही पास डेरा लगाए इन लोगों ने खाना पकाने के लिए आग लगाई थी कि तेज तूफान से उड़ती हुई आग तुड़ी पर जा गिरी। जब तक आग पर काबू  पाया जाता, करीब आधे से ज्यादा तुड़ी जल चुकी थी। स्थानीय निवासी एवं क्षेत्र के समाजसेवी बलजीत सिंह ने बताया की इस से इन गरीब लोगों का करीब बीस हजार का नुकसान हुआ है। 

J.E. रिश्वत केसः छावनी परिषद कार्यालय में CBI की दबिश

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है