Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,557,583
मामले (भारत)
230,543,349
मामले (दुनिया)

First Hand : तिब्बती भी अब Civil Services Exam के लिए पात्र, निर्वासन में सुकून देने वाली बात

First Hand : तिब्बती भी अब Civil Services Exam के लिए पात्र, निर्वासन में सुकून देने वाली बात

- Advertisement -

मैक्लोडगंज। निर्वासन में रह रहे तिब्बतियों (Tibetan) के लिए बेहद सुकून देने वाली खबर है। जो तिब्बती परिवार पहली जनवरी 1962 से पहले भारत में आ गए थे, अब वह सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) के लिए पात्र माने जाएंगे। लेकिन इसमें वह आईएएसए आईपीएस व आईएफएस के लिए कंपीट नहीं कर पाएंगे। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इसमें शर्त यही रखी है कि वही पात्र माने जाएंगे जो पहली जनवरी, 1962 से पहले यहीं पर स्थायी रूप से बसने के लिए भारत चले आए थे।

यह भी पढ़ें: वीरभद्र ने Congress को किया आगाह, सुधारें राजनीतिक स्थिति- केंद्र पर भी निशाना

यूपीएससी की विभिन्न पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा 31 मई, 2020 को होनी है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा (प्रारंभिक परीक्षा) 2020 के लिए संयुक्त अधिसूचना (Notification) बुधवार को जारी कर दी है। नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी आरंभ हो गई है। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए 3 मार्च की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन (Online) आवेदन किए जा सकते हैं। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार यूपीएससी आईएएस नोटिफिकेशन 2020 आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

वहीं, ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आयोग के ऑफिशियल अप्लीकेशन पोर्टल,पर विजिट करना होगा। सिविल सेवा परीक्षा के अंतर्गत दो चरणों, प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा में चयन प्रक्रिया पूरी की जानी है। पहला चरण, प्रारंभिक परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगा जिसमें बहुविकल्पीय प्रकृति के प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को दूसरे चरण, मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में आयोग द्वारा निर्धारित अनिवार्य और वैकल्पिक विषयों के विभिन्न प्रश्न-पत्र होंगे और इसके बाद उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है