×

गर्मी का उपचार: पाचन शक्ति कमजोर है तो आजमाएं घरेलू उपाय

गर्मी का उपचार: पाचन शक्ति कमजोर है तो आजमाएं घरेलू उपाय

- Advertisement -

नई दिल्ली। कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी पाचन शक्ति कमजोर (weak) होती है। गर्मी के मौसम में तो ये शिकायत (complain) और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसकी वजह से आपको गैस,कब्ज, भूख कम होना, एसिडिटी और अन्य पेट की बीमारियों से सामना करना पड़ता है। अगर आप को भी इनमें से किसी चीज की शिकायत है,तो हम आपको बताने जा रहे हैं वह घरेलू नुस्खे (home solutions), जिनसे आप पानी पाचन शक्ति मजबूत कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें :- खीरा खाने के बाद पीते हैं पानी तो हो जाएं सावधान, हो सकती है यह परेशानी

 

1. नियमित रूप से जामुन का काले नमक या सेंधा नमक (rock salt) के साथ सेवन करें। इससे पाचन शक्ति मजबूत (strong) होती है। साथ ही भूख भी बढ़ती है और कब्ज से भी राहत (relief) रहती है।

2.विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर फल और सब्जियों (संतरा, ब्रोकली,टमाटर, नींबू) का नियमित रूप से सेवन करें। इससे पाचन शक्ति स्ट्रांग होती है। साथ ही भूख भी बढ़ती है।

3.नियमित रूप से छाछ का भुना हुआ जीरा डालकर छाछ का सेवन करने से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है,गैस अपच और एसिडिटी (Acidity) से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें :

4.अक्सर लोग खाने के साथ या खाने के बाद पानी (water) पीते हैं। जिसकी वजह से खाना पचाने में परेशानी होती है और एसिडिटी, अपच और गैस की समस्या उत्पन्न होती है। पेट से जुड़े रोगों से छुटकारा पाने के लिए ऐसा करने से बचें।

5. भुना हुए जीरा या अजवायन का सेंधा नमक या काले नमक (black salt) के साथ सेवन करने से पाचन शक्ति को मजबूती मिलती है। गैस, पेट की जलन से राहत मिलती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है