Covid-19 Update

58,877
मामले (हिमाचल)
57,386
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

इन तरीकों से सर्दियों में नहीं होगी पैरों में सूजन, जरूर करें ट्राई

इन तरीकों से सर्दियों में नहीं होगी पैरों में सूजन, जरूर करें ट्राई

- Advertisement -

नई दिल्ली। सर्दियों के दौरान हाथ-पांव में लाल निशान, खुजली या सूजन होना आम बात है। ऐसी समस्या ठंड में नंगे पैर घूमने या तापमान में अचानक बदलाव से होती है। यह कनेक्टिव टिश्यू डिजीज है जिसे चिलब्लेन कहा जाता है। आज हम आपको इससे बचने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आप इस बिमारी से बच पाएंगे। यह बिमारी सुबह या शाम के समय ठंडे पानी में काम करने से होती है। इसलिए हो सके तो इस मौसम में गर्म पानी का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें जब भी कहीं बाहर जाएं तो हाथों में दस्ताने और पैरों में मोजे जरूर पहनें। इनके साथ इन उपायों को भी जरूर ट्राई करें।

सेंधा नमक से सिंकाई

हाथ-पैर में होने वाली सूजन और जलन से बचने के लिए गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए पैर इसमें रखें। पानी की गर्माहट दर्द को खींच लेगी और सेंधा नमक से शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करेगा।

तेल और मोमबत्ती

मोमबत्ती व सरसों के तेल का मिश्रण बहुत फायदेमंद चिलब्लेन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक कटोरी में सरसों के तेल को गर्म करें और फिर उसमें एक मोमबत्ती डालें। मोमबत्ती को पूरा पिघलने तक इसे पकाएं। अब इसे ठंडा करें और सूजन वाली जगह पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें। दिन में 2 से 3 बार इसे लगाने पर आराम मिल जाएगा।

गर्म तेल से मालिश

जैतून या नारियल का तेल तवे पर रखकर उसे गर्म कर लें। इस तेल से पैर की कुछ मिनटों के लिए मसाज करें। इससे प्रभावित नसों में रक्त का संचार होगा और दर्द दूर होगा। ध्यान रखें कि मालिश के समय कमरे का तापमान सामान्य हो। एसी या ठंडे वातावरण में मालिश न करें।

आटे से होगा फायदा

आटे की गर्माहट के जरिए दर्द से जल्दी राहत मिल जाती है। आटे का पेस्ट बनाकर तीस मिनट तक दर्द वाली जगह पर लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से धोकर हल्के मसाज के साथ मॉइस्चराइजर लगाएं।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है