Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

बुजुर्गों का सर्दियों में रखें ख्याल, Immunity बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

बुजुर्गों के लिए खतरनाक है कोरोना, इसलिए ज्यादा ख्याल रखने की ज़रूरत

बुजुर्गों का सर्दियों में रखें ख्याल, Immunity बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

- Advertisement -

सर्दियों (Winter) में कोरोना का खतरा ज्यादा है। ऐसे में घर के बुजुर्गों (Elderly) का ख्याल रखना जरूरी है, क्योंकि बुजुर्गों की इम्यूनिटी (Immunity) यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता (बीमारियों से लड़ने की शक्ति) अन्य उम्र  के लोगों की अपेक्षा कम रहती है। सर्द मौसम (Winter Season) में थोड़ी सी भी लापरवाही स्वासथ्य (Health) का बहुत ज्यादा नुकसान कर सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बुजुर्गों को कोरोना काल (Corona Era) के चलते कैसी दिनचर्या (Routine) अपनानी चाहिए और किस तरह से सर्दियों में डाइट (Diet) रखनी चाहिए ताकि बुजुर्ग फिट रहें। डब्ल्यूएचओ (WHO) का भी मानना है कि कोविड-19 बुजुर्जों के लिए ज्यादा  खतरनाक है। वैसे तो कोरोना किसी को भी हो सकता है, लेकिन बुजुर्गों की इम्यूनिटी कम होने के चलते उन्हें इससे ज्यादा खतरा रहता है।



 हरी सब्जियों का करें इस्तेमाल

शुगर से बचने के लिए और सेहत को तंदरुस्त रखने के लिए आप चीनी की जगह शहद, स्टीविया या फिर गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें। हरी सब्जियां (vegetables) स्वास्थ्य के लिए फायदे होती है। हरी सब्जियों का नियमित रूप से इस्तेमाल बुजुर्गों सहित युवाओं के लिए भी काफी ज्यादा जरूरी है। सब्जियों एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और कई तरह के मिनरल्स होते हैं और इससे शरीर डिहाइड्रेट (Dehydrate) भी नहीं होता।


ये भी पढ़ें :- हेल्दी Heart और अच्छी Memory के लिए जी भर के खाएं हरी सब्जियां : शोध

विटामिन का रखें ख्याल

विटामिन्स (Vitamins) शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए विटामिन-12, विटामिन डी, विटामिन सी और विटामिन बी-6 को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन  विटामिन से कैल्शियम, फास्फोरस सहित अन्य कई मिनरल (Mineral) प्राप्त होते हैं। यदि बुजुर्गों की इम्यूनिटी अच्छी रहेगी तो संक्रमण से बचाव में उन्हें मदद मिलेगी। इसके अलावा ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं जो हमारे घर की किचन में मौजूद रहती हैं। ये खाने का ज़ायका तो बढ़ाती ही हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभादायक होती हैं। इनमें  तुलसी, अश्वगंधा काली मिर्च, अदरक, हल्दी, और पुदीना शामिल हैं। ये सभी एक प्रकार की औषधी हैं जो सेहत के लिए काफी लाभकारी है। इनमें की तरह एंटी वायरल और एंटी ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं।



व्यायाम को ना दें आराम

व्यायाम (work out) सेहत के लिए बहुत जरूरी है। वैसे तो व्यायाम जरूरी है, लेकिन आप सुबह की सैर कर खुद को सेहतमंद रख स हो सकते हैं। सुबह की सैर, जॉगिंग या रनिंग एक्टिव है बेहतर लाइफ स्टाइल के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। दिनचर्या में बदलाव कर आप अपने शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रख सकते हैं। हेल्दी फूड और व्यायाम अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है