Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,723,560
मामले (भारत)
199,307,256
मामले (दुनिया)
×

वजन कम करना है तो जानिए क्या खाएं सुबह नाश्ते में

वजन कम करना है तो जानिए क्या खाएं सुबह नाश्ते में

- Advertisement -

सुबह का नाश्ता दिन का पहला आहार होता है और पूरे दिन की पाचनक्रिया को भी नियमित करता है इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने सुबह के नाश्ते की मात्रा संतुलित करनी होगी। सही मात्रा में सही चीजों को नाश्ते में लेना चाहिए जबकि बहुत सारे लोग अकसर गलतियां कर जाते हैं या तो उनके नाश्ते में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है या वसा की मात्रा अधिक होती है। यह भी संभव है कि कम फैट के चक्कर में वे गुड फैट भी न लें जो कि उनके लिए जरूरी हैं। नीचे लिखी बातों पर ध्यान दें तो आप इन गलतियों से बच सकते हैं …

सुबह का नाश्ता अवश्य करें। रात को हमारे सोते वक्त शरीर कुछ भी ग्रहण नहीं करता। ऐसे में शरीर का मेटाबॉलिज्म (चयापचय) बहुत निचले स्तर पर आ जाता है। इसे संतुलित करने के लिए सुबह का नाश्ता जरूरी है। इससे न सिर्फ आप लो ब्लडशुगर से बचेंगे बल्कि दिन भर कुछ न कुछ खाते रहने से भी बचेंगे।


अगर आपके नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन नहीं है तो उसे शामिल करें। लोग सुबह के नाश्ते में दलिया या ब्रेड लेते हैं या फिर प्रोटीन के लिए अंडे लेते हैं । एक अच्छे आहार के लिए नाश्ते में इन दोनों की उपस्थिति आश्यक है। इससे ब्लडशुगर का स्तर ठीक रहता है ऊर्जा शक्ति बढ़ती है और फैट भी कम इकट्ठा होता है ।

देर से ब्रेकफास्ट की आदत न डालें। इसका सही समय सुबह जागने के एक घंटे बाद का है। उस समय आप जो भी खाते हैं उसका असर आपके पूरे दिन के भोजन पर रहता है। अगर रात को आपने हैवी डिनर लिया है तो सुबह के नाश्ते में देर होगी और जब आप देर से खाएंगे तो जरूरत से ज्यादा भी खा सकते हैं।

नाश्ते की मात्रा तय रखें। न तो ज्यादा खाएं और न बहुत कम। भारतीय नाश्तों में कर्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है और ज्यादातर दूध या दही के साथ नहीं होता। इससे शरीर को प्रोटीन की मात्रा कम मिलती है।

याद रखिए तरह-तरह का लज्जतदार शाही खाना आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसलिए नाश्ते में वही लें जो शरीर के लिए बेहतर हो। आप सुबह दलिया या कोई भी हल्का खाद्यान्न लें साथ में अंडे या कोई भी व्हे पोटीन 10-15 ग्राम की मात्रा में ले सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है