Covid-19 Update

2,18,314
मामले (हिमाचल)
2,12,899
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,678,119
मामले (भारत)
232,488,605
मामले (दुनिया)

Immune System होगा स्ट्रांग अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स

Immune System होगा स्ट्रांग अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स

- Advertisement -

कोरोना काल में हर कोई अपने इम्यून सिस्टम( Immune system) को स्ट्रांग करने में लगा है। यह सही भी है क्योंकि अगर हम अंदर से मजबूत होंगे यानी हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा तभी हम बीमारियों से बचे रह सकते हैं। इन्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए हमें अपने खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। तनाव को दर किनार करते हुए हम हेल्दी लाइफ स्टाइल ( Healthy life style) को साथ अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग कर सकते हैं। रात में जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना स्वस्थ जीवन का ये मंत्र वैसे तो बहुत पुराना है पर हमारी आजकल का लाइफ स्टाइन इससे बिलकुल अलग है। देर तक जगना व सुबह देर तक सोना अधिकांश लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुका है। लेकिन पिछले दिनों गाइडलाइन के दौरान लोगों ने योग व व्यायाम करते करने के साथ स्वस्थ जीवन शैली को अपनाया है। हम आप को बता रहे हैं कि कैसे हल्दी लाइफस्टाइल से स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।


स्वस्थ रहने के लिए आधे घंटे सुबह और शाम को व्यायाम और योग करें। प्राणायाम में कपालभाति, अनुलोम-विलोम और अग्निसार इम्यूनिटी को काफी इंप्रूव करते हैं, क्योंकि ये हमारी फेफड़े की कैपेसिटी को बढ़ाते हैं। साथ ही हमारे अंदर स्ट्रेस हार्मोन भी कम करते हैं यही नहीं डाइजेशन में हेल्प मिलने की वजह से हम मोटापे का शिकार भी नहीं होते. यानी प्राणायाम से स्टेमिना भी बढ़ती है और रोग प्रतिरोधम क्षमता भी।

अगर आप वर्क फ्रॉम होम पर हैं तो भी हर एक घंटे में पांच मिनट का ब्रेक जरूर लें। अपने काम करने की जगह से उठकर थोड़ा चलें इससे वर्किंग प्रेशर कम होगा और बैकपेन की भी शिकायत नहीं होगी। कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय बीच-बीच में आंखों को आराम दें, इसके लिए आप आंखों की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। शारीरिक स्वच्छता के साथ ही आस-पास की सफाई पर भी ध्यान दें।

सुबह अच्छे से ब्रेकफास्ट कर लें फिर दोपहर में लंच और कोशिश करें कि जितना जल्दी हो सके रात में हल्का डिनर लें। यानी आपका आखिरी भोजन रात 8 बजे से पहले हो जाना चाहिए. नशीले पदार्थों जैसे शराब, सिरगरेट का सेवन न करें। सलाद को खाने में शामिल करें और खूब पानी पीएं लेकिन ठंडा नहीं गर्म पानी। योग में भी बाला गया है कि विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए गर्म पानी फायदेमंद है।

हम सभी के घरों में तुलसी, लौंग, कालीमिर्च लगभग होती ही है. इनका इस्तेमाल आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। हल्दी वाला दूध कम से कम रात के समय अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा च्यवनप्राश, मल्टी विटामिन , विटामिन डी, विटामिन सी, कैल्शियम और विटमिन बी12 के इस्तेमाल से भी इम्यूनिटी में इंप्रूवमेंट होगा। इसलिए टमाटर, संतरा, नीबू, आंवला, मौसमी, लहसुन, पालक, मशरूम, बादाम, मौसमी सब्जियां और फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

सेब का सिरका और लहसुन दोनों ही इम्यूनोमॉड्यूलेटर होते हैं. इसिलए सेब के सिरके में भीगी हुई लहसुन की दो कलियां एक दिन छोड़कर लें। आधा चम्मच हल्दी पाउडर में शहद मिलाकर रोजाना सोते समय दूध के साथ लें। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हल्दी बहुत उपयोगी है। शहद भी इम्यूनोमॉड्यूलेटर है।

आधा चम्मच आंवला पाउडर में शहद मिलाकर रोज सुबह लें. आंवला विटामिन सी का सर्वश्रेष्ठ स्रोत है और विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाता है।

धूप से बेहतरीन और फ्री का इम्यूनिटी बूस्टर कोई और नहीं है। यह विटामिन डी का स्रोत है जो इम्यूनिटी के लिए जिम्मेदार विटामिंस में से एक है। रोज कम से कम 30 मिनट धूप में बिताएं, यह आपको शक्ति और ऊर्जा से भर देगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group   

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है