Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

बड़ी खबरः Himachal में टूट गया अब तक का रिकॉर्ड, एक दिन में कोरोना के 110 नए केस

बड़ी खबरः Himachal में टूट गया अब तक का रिकॉर्ड, एक दिन में कोरोना के 110 नए केस

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में आज कोरोना को लेकर अब तक का रिकॉर्ड टूट गया है। एक दिन में 110 नए मामले सामने आए हैं। सोलन से 42, शिमला जिला में 23, सिरमौर से 21, कांगड़ा (Kangra) में 12,  बिलासपुर में तीन, चंबा, हमीरपुर, ऊना और मंडी में दो-दो और कुल्लू में एक मामला है। हिमाचल में एक दिन में इतने मामले पहले नहीं आए हैं। कुछ दिन पहले हिमाचल में करीब 80 मामले आए थे। इसमें सोलन से 69 मामले आए थे। आज सोलन जिला में अकेले 42 मामले हैं। सिरमौर जिला में अब तक 21 नए मामले आए हैं। इसमें 6 मामले सुबह तो 15 मामले अभी आए हैं। यह सभी मामले नाहन शहर के गोबिंदगढ़ मोहल्ला के हैं।  जिला मुख्यालय नाहन का गोबिंदगढ़ मोहल्ला कोरोना का गढ़ बन गया है। गोबिंदगढ़ मोहल्ला से देर शाम फिर कोरोना विस्फोट हुआ। अभी आई रिपोर्ट के मुताबिक 15 नए मामले पॉजिटिव आए हैं, जिनमें 8 युवती/महिलाएं और 7 युवक/पुरुष शामिल हैं, जिनकी उम्र 13 वर्ष से लेकर 72 वर्ष के बीच है।

ये भी पढ़ें: कंटेनमेंट जोन गोबिंदगढ़ मोहल्ला में इकट्ठे हो गए लोग, प्रशासन के छूटे पसीने

 

 

उल्लेखनीय है कि आज दोपहर तक 6 मामले पहले ही आ चुके थे, जिनमें 5 गोबिंदगढ़ मोहल्ला के और एक कालाअंब से संबंधित था। देर शाम तक सिरमौर में कुल 21 मामले सामने आए हैं। सिरमौर जिले में अब कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 110 हो गई है। इनमें एक्टिव मामले 70 है। 33 लोग स्वस्थ हुए हैं, जबकि सात माइग्रेटिड मामले हैं। मोहल्ला गोविंदगढ़ में सोमवार को 20 नए मामले आने से बाद यहां पर संक्रमित लोगों की संख्या 58 पहुंच चुकी है। संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर शिफ्ट किया जा रहा है। डीसी सिरमौर डॉ. आरके परुथी ने पुष्टि करते हुए बताया कि सोमवार को 21 मामले कोरोना संक्रमण के सिरमौर जिले में आए हैं। वहीं, आज 8 कोरोना पॉजिटिव ठीक हुए हैं। कांगड़ा  में 3, ऊना जिला के दो और बिलासपुर, चंबा और किन्नौर का एक-एक मरीज ठीक हुआ है। हिमाचल में कुल आंकड़ा 1631 पहुंच गया है। अभी 538 एक्टिव मामले (Active Case) हैं। अब तक 1071 ठीक हुए हैं। हिमाचल में आज 1504 सैंपल जांच को आए हैं। इसमें से 1366 नेगेटिव रहे हैं। 101 की रिपोर्ट का इंतजार है। आज के सैंपल में 37 पॉजिटिव हैं। बाकी पॉजिटिव मामले पेंडिंग सैंपल से हैं।

 

सोलन जिला में 42 मामले आए सामने

 

इसमें 38 बीबीएन क्षेत्र से 38, धर्मपुर और सोलन के 4 मामले हैं। इसमें 40 की ट्रेवल हिस्ट्री है और दो कोरोना पॉजिटिव के सीधे संपर्क वाले हैं। सीधे संपर्क वाले नालागढ़ वार्ड सात और बद्दी संधोली से हैं। सोलन में आईएलआई लक्षण युक्त व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है। सोलन केसी चमन ने कहा कि जिला में आज गत दिवस के 80 प्रक्रियागत सैंपल में से 42 व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें 1 व्यक्ति सोलन में तथा 3 धर्मपुर में कोरोना पोजिटिव पाए गए हैं। जिला के नालागढ़ में 1 तथा ग्राम पंचायत हरिपुर संडोली में 1 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह सभी व्यक्ति बाहरी राज्यों से सोलन जिला में पंहुचने के उपरांत होम क्वारंटाइन थे। इसके अतिरिक्त जिला के नालागढ़ तथा बद्दी में 36 व्यक्ति जो कि संस्थागत क्वारंटाइन थे भी परीक्षण उपरांत कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। यह सभी उत्तर प्रदेश तथा बिहार से पहुंचे थे। डीसी ने लोगों से आग्रह किया कि वे इस समय अफवाहों से बचें और प्रशासन के परामर्श के अनुरूप कार्य करें।

यह भी पढ़ें: Corona Update: नाहन में 6 लोग संक्रमित, Himachal अभी तक 33 मामले आए सामने

 

कांगड़ा जिला में 11 आर्मी जवान संक्रमित पाए गए हैं। इसमें 10 आर्मी क्वारंटाइन सेंटर योल में थे। एक 31 वर्षीय आर्मी जवान एमएच पालमपुर में भर्ती है। वहीं, कंदौर तहसील फतेहपुर का 31 वर्षीय युवक भी पॉजिटिव आया है। यह 11 जुलाई को कोलकता से लौटा है। युवक को कोविड केयर सेंटर बैजनाथ (DCCC Baijnath) शिफ्ट किया गया है। वहीं, कांगड़ा जिला में तीन पॉजिटिव ठीक भी हुए हैं। इसमें दौलतपुर का 31 वर्षीय युवक और खैरियां की 25 वर्षीय युवती ठीक हुई है। यह दोनों कोविड केयर सेंटर डाढ़ में भर्ती हैं। इन्हें छुट्टी देकर घर भेजा जा रहा है। अगले सात दिन होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रहेंगे। कांगड़ा का 59 वर्षीय व्यक्ति ठीक हुआ है। यह जोनल अस्पताल धर्मशाला में भर्ती है। वहीं, जिला शिमला के रामपुर में ज्यूरी में 43वीं वाहिनी आईटीबीपी( ITBP) के 18 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी जवान 23 जून को छुट्टी काटकर दूसरे राज्यों से यहां पर पहुंचे थे। रोहड़ू के मेंहदली में दो प्रवासी मजदूर पॉजिटिव पाए गए हैं। दोंनों ही होम क्वारंटाइन थे। इनकी आयु 24 व 55 साल है।

 

ऊना में दो मामले, दुबई से लौटा युवक संक्रमित

ऊना में आज 2 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। 153 सैंपल नेगेटिव और 5 रिजेक्ट हुए हैं, जबकि 2 संक्रमितों की फॉलोअप रिपोर्ट भी नेगेटिव रही है। उपमंडल बंगाणा के गांव तरखानका की 27 वर्षीय युवती पॉजिटिव आई है। यह इसी गांव से पॉजिटिव आए एक व्यक्ति के संपर्क में आई थी। यह घर पर क्वारंटाइन है।  हरोली उपमंडल के बढेड़ा गांव गांव का 30 वर्षीय युवक पॉजिटिव आया है। यह दुबई से लौटा था और संस्थागत क्वारंटाइन में है।

चंबा जिला में दो मामला आए सामने

चंबा (Chamba) जिला में सोमवार सुबह कोरोना के दो मामले सामने आए है। दोनों की ट्रेवल हिस्ट्री बाहर की है तथा दोनों ही होम क्वारंटाइन थे। पहला मामला पुखरी ब्लॉक के घोल्टी का है, यहां पर 52 वर्षीय व्यक्ति हाल ही में बिहार से चंबा लौटा था और वह होम क्वारंटाइन (Home Quarantine) था। उसकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव पाई गई है। दूसरा मामला राजनगर का है। यहां पर हाल ही में आगरा से चंबा लौटा व्यक्ति पाजिटिव पाया गया है। यह व्यक्ति होम क्वारंटाइन था। दोनों को कोविड केयर सैंटर बालू शिफ्ट किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चंबा से 174 सैंपल टैस्टिंग के लिए भेज थे, जिनमें 162 की रिपोर्ट निगेटिव आई है वहीं पांच पेंडिंग है और दो पॉजिटिव पाए गए है।

 

गोबिंदगढ़ मोहल्ला से पांच, कालाअंब से निकला एक पॉजिटिव

जिला सिरमौर में सोमवार को 6 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।  इनमें पांच लोग नाहन शहर के गोबिंदगढ़ मोहल्ला से हैं। जबकि एक मामला कालाअंब का है। गोबिंदगढ़ मोहल्ला से पॉजिटिव आए मामलों में एक 21 वर्षीय युवती, दो 35 वर्षीय पुरुष,  एक 47 वर्षीय महिला और एक 48 वर्षीय महिला शामिल है। जबकि कालाअंब से एक 24 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जो डॉ. वाईएस परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज नाहन के प्रसवोत्तर वार्ड में एडमिट हैं। इन 6 मामलों के बाद जिला सिरमौर में एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। बता दें कि जिला सिरमौर में कोरोना पॉजिटिव लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इससे स्थिति काफी चिंताजनक हो गई है। बीते रविवार को ही नाहन के गोबिंदगढ़ मोहल्ला से इसके साथ 26 मामले सामने आए थे। सोमवार को आए नए मामलों की पुष्टि डीसी डॉ. आरके परूथी ने की है।

 

 

कुल्लू में 70 वर्षीय महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

कुल्लू जिला में कोरोना का एक नया मामला सामने आया है। 16 जुलाई को दिल्ली से कुल्लू लौटी 70 वर्षीय महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। डीसी कुल्लूने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि 16 जुलाई को 70 वर्षीय महिला टैक्सी के माध्यम से दिल्ली से कुल्लू लौटी थी, जिसके बाद प्रशासन की तरफ से इस महिला को क्वारंटाइन किया गया था। वहीं, इस महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसके बाद इस महिला को कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर आयुर्वेदिक अस्पताल में शिफ्ट किया गया है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है