Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

आज हुए हैं ये अहम बदलावः आप की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, पढ़े डिटेल

एटीएम से पैसे निकाले के नए नियम लागू होंगे व रसोई गैस के दाम बढ़ेंगे

आज हुए हैं ये अहम बदलावः आप की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, पढ़े डिटेल

- Advertisement -

आज वर्ष के दूसरे माह यानी फरवरी का पहला दिन है। आज का दिन काफी अहम है वो इसलिए कि आज से कुछ ऐसे बदलाव होंगे जिनका हमारे जनजीवन पर सीधा असर पड़ने वाला है। एक तरफ जहां पर कुछ नियमों में छूट मिलेगी वहीं एहतियात भी बरतना बहुत जरूरी है। सबसे अहम बात यह है कि आज देश का बजट ( Union Budget) पेश होने वाला है। साथ ही कई नई अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरु होने वाली है, पीएनबी खाता धारतों के लिए एटीएम (ATM) से पैसे निकाले के नए नियम लागू होंगे व रसोई गैस ( LPG) के दाम बढ़ेंगे। तो चलिए आप को सिलसिलेवार बताते हैं कि क्या कुछ बदलने वाला है आज से…

यह भी पढ़ें: #Budget2021 : इस बार नई इनकम टैक्स प्रणाली में PF और LTA पर मिल सकती है छूट


आज पेश होगा देश का बजट

पहली फरवरी को होने वाले सबसे बड़े बदलावों में से एक है बजट। कुछ देर बाद भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट (Union Budget) पेश करेंगी। बजट में आम से लेकर खास सभी की जिंदगी पर असर डालने वाले फैसले हो सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों को टैक्स ( Tax) में छूट मिल सकती है, कारोबारियों को राहतों का ऐलान हो सकता है। बजट में कुछ चीजें महंगी हो सकती है और कुछ सामानों पर टैक्स घटाया जा सकता है। कुल मिला कर ये दिन काफी अहम रहने वाला है। माना जा रहा है कि सरकार कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती कर सकती है, जिसमें फर्नीचर का कच्चा माल, तांबा भंगार, कुछ रसायन, दूरसंचार उपकरण, रबड़ उत्पाद पॉलिश किए गए हीरे, रबड़ के सामान, चमड़े के कपड़े, दूरसंचार उपकरण और कालीन जैसे 20 से अधिक उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती की जा सकती है। इसके अलावा फर्नीचर बनाने में इस्तेमाल होने वाली कुछ बिना रंगी लकड़ियों और हार्डबोर्ड आदि पर सीमा शुल्क पूरी तरह खत्म किया जा सकता है। सरकार के इस फैसले से कई प्रोडक्ट्स सस्ते हो सकते हैं।


पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम से लेनदेन नहीं कर पाएं

अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने एक फैसला लिया है। इसके तहत अब पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब यह है कि नॉन-ईवीएम एटीएम से आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे। एक फरवरी, 2021 से इसे लागू किया जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी कुछ दिन पहले ही इसकी जानकारी दी थी। पीएनबी ने इसके साथ ही गो डिजिटल गो सेफ का नारा भी दिया। पहली फरवरी से अब यदि आप नॉन-ईवीएम एटीएम में जाएंगे तो आपको निराशा ही हाथ लगेगी। नॉन-ईएमवी ATM में मैग्नेटिक चिप रीडर रहता है। ग्राहक जब पैसे निकालने जाता है तो नॉ-ईवीएम एटीएम केवल कार्ड में लगी मैग्नेटिक चिप को रीड करती है। एक्सपर्ट का कहना है कि कार्ड में लगी मैग्नेटिक चिप से ही कई जालसाज अकाउंट से पैसे चोरी कर लेते हैं। ग्राहक की मैग्नेटिक चिप को धोखेबाज कॉपी कर लेते हैं। इस धोखाधड़ी को रोकने के लिए ही अब कई बैंकों ने चिपयुक्त ATM कार्ड ग्राहकों को जारी किए हैं। इन चिप युक्त ATM कार्ड में नगदी निकासी के समय कुछ देर तक ATM कार्ड मशीन के अंदर ही रहता है। पीएनबी के साथ-साथ कई बैंक अपने ग्राहकों को नए चिप युक्त ATM भेज रहे हैं।

एलपीजी के दाम

देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर ( LPG cylinder)की कीमतें तय करती हैं। हर राज्य में टैक्स अलग- अलग होगा है इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर रहता है। वर्तमान में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम में 12 सिलेंडरों पर सबसिडी प्रदान करती है। अगर गराहक इससे अधिक सिलेंडर लेना चाहे तो उन्हें बाजार के मिळ्य पर खरीदा जाता है। गैस सिलेंडर की कीमत हर माह बदलती है। रसोई गैस की कीमत चैक करने के लिए आप को सरकारी तेल कंपनी की वेबलाइट पर जाना होगा, यहां पर कंपनियां हर माह रेट तय करती है। इस लिंक https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx से आप अपने शहर के रेट चैक कर सकते हैं।

महाराष्ट्र में लोकल ट्रेन सेवाएं

महाराष्ट्र के मुंबई में 1 फरवरी से आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन सेवाएं( Local Train Services) कुछ तय टाइम स्लॉट के हिसाब से बहाल हुई है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए एक आदेश में यह जानकारी दी गई है। ये सेवाएं कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले साल मार्च में सस्पेंड कर दी गई थीं। आज से से आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन सेवाएं इन टाइम स्लॉट में उपलब्ध है। सुबह 4:15 बजे से सुबह 7 बजे तक, दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक, रात में 9 बजे से रात 1 बजे तक। दूसरी तरफ, जरूरी कामों में लगे कर्मचारी सुबह 7 से दोपहर 12 बजे और शाम 4 से रात 9 बजे के बीच आवागमन कर सकते हैं।

शुरु होगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों ( International flights) का ऐलान किया है एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू करेगी। रूट में और भी कनेक्शन होंगे जैसे कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मैंगलोर, त्रिची, कोझिकोड़, कुन्नूर और कोच्चि. इससे पहले भी एअर इंडिया एक्सप्रेस कई फ्लाइट्स का ऐलान कर चुकी है, जो कि जनवरी में शुरू हो चुकी हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है