×

टोक्यो ओलंपिक : भारतीय दावेदार महिला वेटलिफ्टर और पुरुष पहलवान डोप टेस्ट में फेल

महिला वेटलिफ्टर को अस्थाई रूप से प्रतिबंधित किया गया

टोक्यो ओलंपिक : भारतीय दावेदार महिला वेटलिफ्टर और पुरुष पहलवान डोप टेस्ट में फेल

- Advertisement -

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) कोरोना के कारण प्रभावित हुआ है, लेकिन ओलंपिक के लिए भारत के प्रबल दावेदार ही डोप टेस्ट पास नहीं कर पा रहे हैं। ओलंपिक के लिए भारतीय दावेदार खिलाड़ियों के डोप टेस्ट (Dope Test) में फेल होने का सिलसिला लगातार जारी है। अब नाडा द्वारा डोप टेस्ट के लिए की गई सैंपलिंग में एक दिग्गज महिला वेटलिफ्टर और अंतरराष्ट्रीय पुरुष पहलवान पॉजिटिव पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि दोनों ही खिलाड़ियों (Players) का अभी तक बी सैंपल टेस्ट नहीं किया गया है। उधर, अब डोप टेस्ट में पास नहीं होने के कारण वेट लिफ्टर को 15 अप्रैल से शुरू होने वाली ओलंपिक क्वालिफाइंग एशियाई चैंपियनशिप (Olympic Qualifying Asian Championships) में खेलने से भी रोक दिया गया है।


यह भी पढ़ें: #INDvENG सांसें रोक देने वाले आखिर मैच में जीता भारत, सीरीज कब्जाई

जानकारी के अनुसार महिला वेटलिफ्टर (Female weightlifter) के जो नमूने लिए गए थे उसमें पांच तरह के स्टेरॉयड (Steroids) पाए गए हैं। इसके पहलवान के डोप सैंपल में मिथाइल हेक्सेन-2-अमाइन (एमएचए) पाया गया है। बताया जा रहा है कि महिला वेटलिफ्टर को अस्थाई रूप से प्रतिबंधित (Banned) कर दिया गया है। इसके अलावा पुरुष पहलवान पर एमएचए (MHA) के वाडा की स्पेसिफाइड सब्सटेंस की सूची में होने के कारण अस्थायी प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: आईसीसी रैंकिंग : वनडे में बुमराह और टेस्ट में अश्विन इकलौते भारतीय गेंदबाज टॉप-10 में

आपको यह भी बता दें कि दोनों ही सैंपलों की टेस्टिंग (Testing) बेल्जियम की लैबोरेटरी में की गई थी। महिला वेटलिफ्टर को साढ़े तीन महीने बाद आईआरएमएस के जरिए की गई जांच में डोप पॉजिटिव डेक्लेयर किया गया है। महिला वेटलिफ्टर के सैंपल (Sample) में एंड्रोस्टोरॉन, टेस्टोस्टोरॉन, इटियोकोलेनॉन, 5एल्फा एडॉएल, 5बीटा एडॉएल पाए गए हैं। इस खिलाड़ी (Player) के डोप टेस्ट में फेल होने से भारत को इसलिए झटका लगा है क्योंकि इसी महिला वेटलिफ्टर ने दो वर्ष पूर्व ही सिडनी ओलंपिक (Sydney Olympics) की कांस्य पदक विजेता करणम मल्लेश्वरी का स्नैच में राष्ट्रीय कीर्तिमान (National Record) ध्वस्त किया था। डोप प्रकरण के बाद अब टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय वेटलिफ्टर की संख्या तीन से घटकर दो रह गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है