Covid-19 Update

2, 85, 003
मामले (हिमाचल)
2, 80, 796
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,134,332
मामले (भारत)
526,876,304
मामले (दुनिया)

हो जाएं अलर्ट ! कोरोना महामारी के बीच आया टोमैटो फ्लू, बच्चों को बना रहा शिकार

केरल के कई जिलों में फैली बीमारी, एक से दूसरे व्यक्ति में तेजी फैल रहा फ्लू

हो जाएं अलर्ट ! कोरोना महामारी के बीच आया टोमैटो फ्लू, बच्चों को बना रहा शिकार

- Advertisement -

चेन्नई। देश में कोरोना (Corona) महामारी के बीच टोमैटो फ्लू हावी होने लगा है। कहीं आप यह तो नहीं सोच रहे कि यह बीमारी टमाटर खाने से हो रही है तो आप गलत है। इसे टोमैटो फ्लू (Tomato Flu) इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इससे बच्चों को पूरा शरीर (Full Body) चकत्ते पड़ने से लाल हो रहा है। इस फ्लू ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। इस फ्लू की चपेट में बच्चे आ रहे है। तमिलनाडु (Tamilnadu) के स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों में टोमैटो फ्लू फैलने की सूचना के बाद केरल (Kerala) की सीमा से लगे सभी चेक पोस्ट पर चौकसी बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें- व्हाट्सएप यूपीआई में ला रहा नया अपडेट, यहां जान लें, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

स्वास्थ्य पुलिस (Police) और राजस्व अधिकारियों को पलक्कड़ जिले के वालयार चेकपोस्ट, तिरुवनंतपुरम से कालियाकावली और पांच साल से कम उम्र के बच्चों की जांच के लिए थेनी चेक पोस्ट पर तैनात किया गया है। तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग (Tamil Nadu Health Department) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टोमैटो फ्लू के लिए अभी कोई दवा नहीं है और यदि कोई इस बीमारी से प्रभावित है तो उसे अलग रखा जाना चाहिए। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता है।

टोमैटो फ्लू शरीर में लाल चकत्ते और फफोले से पहचाना जाता है। इस फ्लू से प्रभावित पांच साल से कम उम्र के बच्चों को तेज बुखार (Fever) और शरीर में दर्द के साथ साथ छाले और चकत्ते पड़ जाते हैं। तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि चकत्ते और छाले वाले बच्चों को राज्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए प्रत्येक चेकपोस्ट (Check Post) पर तीन टीमों को तैनात किया गया है। संक्रमित बच्चों में पेट दर्द दस्त मतली और उल्टी के लक्षण दिखाई देंगे। खबर है कि केरल के कई जिलों में बच्चे टोमैटो फ्लू से संक्रमित है और राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इस बीमारी को लेकर लोगों से सावधानी बरतने का आह्वान किया है।

..आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है