Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

आज लगेगा तबाही, प्रलय और आपदाओं वाला ‘कंकणा’ सूर्य ग्रहण, 5 घंटे से ज्यादा रहेगा असर

आज लगेगा तबाही, प्रलय और आपदाओं वाला ‘कंकणा’ सूर्य ग्रहण, 5 घंटे से ज्यादा रहेगा असर

- Advertisement -

नई दिल्ली। ग्रहण चाहे कोई सा भी हो वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों ही दृष्टि से इसका खास महत्व है। अब 26 दिसंबर को साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगेगा। इस ग्रहण के बारे में ज्योतिषियों का कहना है कि साल का आखिरी सूर्य ग्रहण तबाही या प्रलय का कारण बन सकता है। इस वजह से लोगों को संभलकर रहने की जरूरत है।


धार्मिक दृष्टि से क्या हैं नुकसान
इसे कंकणा सूर्य ग्रहण कहा जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण सुबह 8 बजे से शुरू होकर 1 बजकर 56 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। ज्योतिषियों के मुताबिक 9 बजकर 6 मिनट पर कंकण ग्रहण प्रारंभ होगा, जो 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगा। सूर्य ग्रहण 1 बजकर 36 मिनट पर खत्म होगा। इसकी कुल अवधि 5 घंटे 36 मिनट होगी। ये ग्रहण आने वाले साल पर भी असर डालेगा। सूर्य ग्रहण केतु में लग रहा है और यह भारत में भी दिखाई देगा। ज्योतिषियों के अनुसार 26 दिसंबर को काल पुरुष की कुंडली में धनु लग्न उदय हो रहा है। भारतवर्ष की कर्क राशि है। कर्क राशि से छठे भाव में ये ग्रहण लगने जा रहा है। छठा भाव रोग, शत्रु, परेशानी, विपत्ती, आपत्ति और प्राकृतिक आपदा के लिए जिम्मेदार होता है।

वैज्ञानिक दृष्टि से क्या हैं नुकसान
वहीं वैज्ञानिक दृष्टि से यह ग्रहण विशेष खगोलीय घटना होगी क्योंकि इस दिन सूर्य ‘रिंग ऑफ फायर’ (Ring of fire) की तरह दिखेगा। यह नजारा बेहद खूबसूरत होगा, लेकिन नासा ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। नासा ने कहा है कि यह सूर्य ग्रहण जितना सुंदर होगा, उतना ही खतरनाक भी होगा, इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण की तरफ न देखें। यही नहीं इसको देखने के समय विशेष सावधानी बरतें। खासकर सूर्य ग्रहण के दौरान आपके पास चश्मा होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफ लेना चाहते हैं तो आपके पास सोलर फिल्टर्स होने चाहिए।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है