Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

देश के इन 5 राज्यों में सबसे ज्यादा दम तोड़ रहे हैं #Corona मरीज, राष्ट्रीय #CFR में गिरावट

रविवार को सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में हुईं,जहां 81 मरीजों ने दम तोड़ दिया

देश के इन 5 राज्यों में सबसे ज्यादा दम तोड़ रहे हैं #Corona मरीज, राष्ट्रीय #CFR में गिरावट

- Advertisement -

दिल्ली। देश के कई राज्यों में कोरोना से मौत ( Death from corona) का आंकड़ा प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। आज नजर डालते हैं देश के 5 उन राज्यों पर जहा कोरोना से मौत का आंकड़ा सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्रालय (#Ministry of Health) की मानें तो रविवार को देश में कोविड-19 (Covid-19) से 444 मरीजों की मौत हो गई। जिसके साथ देशभर में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर करीब 1,37,173 तक पहुंच गई है। कोरोना से होने वाली 71 फीसदी मौतें #दिल्ली, #महाराष्ट्र, #पश्चिम बंगाल, #हरियाणा, #पंजाब, केरल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में रिपोर्ट की गईं है। रविवार को सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में हुईं, जहां 81 मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसके बाद दिल्ली में 68 और पश्चिम बंगाल में 54 मौतें रिपोर्ट की गईं। 8 राज्यों में शामिल इन तीन राज्यों में सबसे अधिक कोरोना से मौतें रिपोर्ट की गई हैं।

ये भी पढ़ेः #Corona संक्रमित #BJP_MLA किरण माहेश्वरी का निधन, #PM_Modi सहित कई नेताओं ने जताया गहरा दुख


 लगातार नीचे जा रहा है भारत का सीएफआर

आंकड़े ये भी बताते हैं कि कम से कम 22 राज्यों में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर (death rate) राष्ट्रीय औसत से भी कम है। वर्तमान में राष्ट्रीय सीएफआर 1.45 फीसदी है। सीएफआर का मतलव कुल पॉजिटिव मामलों में से मरने वाले लोगों की संख्या से है। यहां ये भी जानना जरुरी हो जाता है कि भारत का (CFR) सीएफआर लगातार नीचे जा रहा है। जो एक सकारात्मक संकेत है। तीन महीने पहले अगस्त में राष्ट्रीय सीएफआर 1.98 फीसदी था। अब यह घटकर 1.45 फीसदी है। भारत में प्रति 10 लाख लोगों में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या भी वैश्विक रूप से कम है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार सुबह ट्वीट कर कहा, कम और प्रबंधनीय मृत्यु दर सुनिश्चित करने के लिए अपनाए गए ध्यान केंद्रित उपायों के परिणामस्वरूप दैनिक मृत्यु दर 500 से कम हो गई है। वहीं, भारत ने कोरोना परीक्षण की क्षमता में भी वृद्धि की है। वर्तमान में 10 लाख की आबादी पर एक लाख लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। पिछले तीन महीनों में भारत में औसतन हर दिन दस लाख कोरोना जांच की जा रही है। भारत में कोरोना जांच का जिम्मा संभालने वाले संस्थान भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने देशभर में कोविड जांच के लिए 2,165 प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी है। इन सभी प्रयोगशालाओं में, 1,175 प्रयोगशालाएं सरकारी हैं और 990 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है