Covid-19 Update

43,500
मामले (हिमाचल)
34,555
मरीज ठीक हुए
698
मौत
9,606,810
मामले (भारत)
65,907,507
मामले (दुनिया)

अब प्रदेशभर में कहीं भी मर्जी के डिपो से ले सकेंगे राशन, जानिए कब शुरू हो रही सुविधा

अब प्रदेशभर में कहीं भी मर्जी के डिपो से ले सकेंगे राशन, जानिए कब शुरू हो रही सुविधा

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश के सभी राशनकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश सरकार ने राशनकार्ड को इंट्रा-स्टेट सुविधा (Intra-state facility) से जोड़ दिया है। उपभोक्ता अब सस्ता राशन मनमर्जी के डिपो से ले सकेंगे।
ये व्यवस्था सीएम जयराम ठाकुर के जन्मदिवस पर छह जनवरी को शुरू हो रही है। इसका सीधा लाभ प्रदेश के 18 लाख 50 हजार राशन कार्डधारकों को मिलेगा। इससे डिपो होल्डर्स की मनमानी पर अंकुश लगेगा और राशन कार्ड ट्रांसफर (Ration Card Transfer) करने का झंझट भी खत्म हो जाएगा। इस नई व्यवस्था के तहत राशनकार्ड धारक प्रदेश की किसी भी सस्ते राशन की दुकान से अनुदान वाले खाद्य पदार्थों को खरीदने के लिए अधिकृत होगा। यानि भरमौर का कोई भी राशन कार्डधारक किन्नौर में भी सब्सिडाइज्ड राशन (Subsidized ration) खरीदने का पात्र होगा।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के सफल संचालन के लिए प्रदेश को प्रथम पुरस्कार

जाहिर है कि हिमाचल सरकार अनुदान के आधार पर प्रदेश के हर परिवार को सस्ती दालें, नमक, तेल, रिफाइंड, आटा व चावल उपलब्ध करवा रही है। इसकी बिक्री सिविल सप्लाई की दुकानों पर होती है। इसके अलावा सरकार ने निजी क्षेत्र में राशन डिपो (Ration depot) अलॉट किए हैं। मौजूदा दौर में राशन कार्डधारकों को साथ लगती नगर निगम की दुकान या राशन डिपो से जोड़ा जाता है। इसी के तहत राशन देने की सुविधा है। किसी परिवार के पलायन या कर्मचारियों के तबादले के बाद दूसरी जगह राशन कार्ड ट्रांसफर करवाना पड़ता था। इस सूरत में ही वह अपने नए क्षेत्र के तहत आने वाले राशन डिपो से सस्ता राशन खरीदने के लिए अधिकृत होता था।

अब पूरे प्रदेश में कहीं भी राशन खरीदने की छूट मिल जाने से डिपोधारकों को अपनी सेवाओं में बेहतर परफॉर्म करना जरूरी होगा। जाहिर है कि जमाखोरी तथा ब्लैक मार्किटिंग के चलते कुछ डिपो होल्डर सस्ता राशन उपलब्ध न होने की दलील देकर उपभोक्ताओं की परेशानी का सबब बने थे। लिहाजा सीएम के जन्मदिवस पर शुरू हो रही इस सुविधा के बाद प्रदेश के उपभोक्ताओं को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। इससे राशन आबंटन में पारदर्शिता भी आएगी। दूसरी जगह पलायन करने या तबादला मामले की सूरत में भी किसी व्यक्ति को अपना राशन कार्ड बार-बार दूसरी जगह ट्रांसफर नहीं करना पड़ेगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है